लाइव टीवी

यूजर्स की नाराजगी के आगे झुका Whatsapp, प्राइवेसी अपडेट प्लान को किया स्थगित

Updated Jan 16, 2021 | 07:59 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Whatsapp privacy policy: व्हाट्सऐप अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी के अपडेट को लेकर खूब आलोचनाओं का शिकार हुआ। इससे यूजर्स में खासा नाराजगी हुई। अब व्हाट्सएप ने बड़ा फैसला लिया है।

Loading ...
व्हाट्सएप की हाल में हुई खूब आलोचना
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप निजता संबंधी नई नीति को लेकर आलोचना का शिकार हुआ
  • भारत में व्हॉट्सएप के प्रयोगकर्ताओं की संख्या 40 करोड़ से अधिक है
  • व्हॉट्सएप ने कहा था कि उसका इस्तेमाल जारी रखने के लिए यूजर्स को नई शर्तों और नीति पर 8 फरवरी तक सहमति देनी होगी

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने की घोषणा की, जिसके बाद यूजर्स में नाराजगी देखने को मिली। यहां तक कि लोगों ने व्हाट्सएप से दूरी भी बनानी शुरू कर दी। इसके बाद व्हाट्सएप ने कई माध्यमों से अपने यूजर्स को ये बताने की कोशिश की कि व्हाट्सअप आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है। लेकिन अब व्हाट्सएप ने घोषणा की कि उसने अपनी प्राइवेसी अपडेट को स्थगित कर दिया है। 

व्हाट्सएप की तरफ से कहा गया है कि उपयोगकर्ताओं को नीति की समीक्षा करने और शर्तों को स्वीकार करने के लिए अधिक समय दिया जाएगा। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि प्राइवेसी अपडेट को स्थगित करने का निर्णय लोगों में गलत सूचना के कारण फैली चिंता के कारण लिया गया है।

बयान में कहा गया है, 'अब हम उस तारीख को वापस ले जा रहे हैं, जिस पर लोगों को समीक्षा करने और शर्तों की स्वीकार करने के लिए कहा जा रहा था। 8 फरवरी को किसी का अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं होगा। व्हाट्सएप पर प्राइवेसी और सिक्योरिटी कैसे काम करती है, इसके बारे में फैली गलत जानकारी को दूर करने के लिए हम बहुत कुछ करने जा रहे हैं। 15 मई को नए व्यापार विकल्प उपलब्ध होने से पहले हम धीरे-धीरे नीति की समीक्षा करने के लिए लोगों के पास जाएंगे।' 

दी गई ये सफाई

WhatsApp ने कंपनी के ब्लॉग में कहा कि हमने इतने लोगों से सुना है कि हमारे हालिया अपडेट को लेकर कितना भ्रम है। चिंता पैदा करने के लिए बहुत सी गलत जानकारियां हैं। हम हर किसी को हमारे सिद्धांतों और तथ्यों को समझने में मदद करना चाहते हैं। व्हाट्सएप एक सरल विचार पर बनाया गया था: आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ जो भी शेयर करते हैं वह आपके बीच रहता है। इसका मतलब है कि हम आपकी व्यक्तिगत बातचीत को हमेशा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित रखेंगे, ताकि व्हाट्सएप या फेसबुक इन निजी संदेशों को न देख सकें। यही कारण है कि हम हर किसी के मैसेजिंग या कॉलिंग के लॉग नहीं रखते हैं। हम आपकी शेयर्ड लोकेशन भी नहीं देख सकते हैं और हम आपके कॉन्टैंक्ट्स फेसबुक से साझा नहीं करते हैं।