लाइव टीवी

WhatsApp ने 18 लाख से ज्यादा इंडियन अकाउंट्स को जनवरी में किया बैन, जानें वजह

Updated Mar 02, 2022 | 10:24 IST

मेटा के स्वामित्व वाले WhatsApp ने मंगलवार को कहा कि उसने नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में जनवरी के महीने में भारत में 18,58,000 खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 495 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर जनवरी में कार्रवाई की गई।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • वॉट्सऐप ने जनवरी में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है
  • ज्यादातर अकाउंट्स को खराब आचरण के चलते बैन किया गया है
  • कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 495 शिकायतें मिलीं

मेटा के स्वामित्व वाले WhatsApp ने मंगलवार को कहा कि उसने नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में जनवरी के महीने में भारत में 18,58,000 खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि उसे देश से एक ही महीने में 495 शिकायतें मिलीं और उनमें से 24 पर जनवरी में कार्रवाई की गई। वॉट्सऐप के मुताबिक ज्यादातर अकाउंट्स को खराब आचरण के चलते बैन किया गया है। 

वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने जनवरी 2022 के लिए अपनी आठवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।' प्रवक्ता ने कहा, 'जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, वॉट्सऐप ने जनवरी में 18 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।'

AMOLED डिस्प्ले और ब्लूटूथ कॉलिंग सपोर्ट के साथ नई वॉच लॉन्च, कीमत 5,999 रुपये

कंपनी ने कहा कि साझा किए गए डेटा में वॉट्सऐप द्वारा 1 से 31 जनवरी के बीच दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है। जिसमें इसके 'रिपोर्ट फीचर' के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।

प्रवक्ता ने कहा, 'वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है।' कंपनी ने कहा, 'पिछले कुछ वर्षो में, हमने अपने उपयोगकर्ताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।'

Jio vs Airtel vs Vi: ये हैं 500 रुपये के अंदर मिलने वाले बेस्ट प्रीपेड प्लान्स

मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने जनवरी में फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 1.16 करोड़ से अधिक सामग्री और इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में 32 लाख से अधिक सामग्री को हटा दिया। नए आईटी नियम 2021 के तहत, 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।