लाइव टीवी

Corona Virus: अब मैसेज के जरिए मिलेगा हर सवाल का जवाब, जारी हुआ व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर

Updated Mar 13, 2020 | 13:46 IST

भारत में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए हाल ही में एक हेल्प लाइन जारी किया गया है। इस नंबर पर आप कॉल करके कोरोना वायरस से जुड़े सवाल आसानी से कर सकते हैं।

Loading ...
Coronavirus
मुख्य बातें
  • व्हाट्सएप चैटबॉट ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।
  • इसके अलावा वह लोगों को कोरोना से बचने के लिए सुझाव भी देंगे।
  • भारत में कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या 74 तक पहुंच चुकी हैं।

कोरोना वायरस का प्रकोप अब अलग-अलग देशों में भी देखने को मिल रहा है। डब्ल्यूएचओ और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस मौके पर लोगों को एकजुट होने के लिए कहा है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि इस मुश्किल परिस्थिति में पैनिक न हो। बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों के बीच कई अलग-अलग तरह के अफवाह फैलाई जा रही हैं। जिसे लेकर भारत सरकार ने सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

कोरोना वायरस या कोविड-19 को लेकर लोगों के मन में कई सवाल आते रहते हैं। ऐसे में हाल ही में व्हाट्सएप चैटबॉट ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। मुंबई में स्थित एक कन्वर्सेशन ऑल प्लेटफॉर्म Haptik ने 'कोरोना वायरस हेल्पडेस्क' नाम का एक चैटबॉट बनाया है। चैटबॉट अब व्हाट्सएप पर उपलब्ध है और यह उपयोगकर्ताओं के मन में कोरोना वायरस को लेकर फैले अफवाह को खत्म करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा वह लोगों को कोरोना से बचने के लिए सुझाव भी देंगे।

भारतीय यूजर्स हेल्प लाइन नंबर +91 93213 98773 पर व्हाट्सएप मैसेज भेजकर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर ऑफिशियल नहीं है, यह सिर्फ सामान्य जनहित और जागरूकता के रूप में जारी किया गया है। यहां जानकारी डब्ल्यूएचओ द्वारा उपलब्ध कराए गए सार्वजनिक आंकड़ों के आधार पर लोगों को बताएं जाएंगे। ऐसे में कंपनी इन सटीकता की जिम्मेदारी नहीं लेती है। चैटबॉट के जरिए लोग कोरोना वायरस को लेकर उपाय से लेकर ट्रैवेड एजवाइजरी जैसे कई सवाल पूछ सकते हैं।

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस और फ्लू के दर्ज किए गए रिपोर्ट को अलग अलग रखा गया है। इसके साथ ही संगठनों ने इसे लेकर स्वच्छता प्रक्रिया को अपनाया गया है। वहीं इस बीच वायरल पीड़ित लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है। दूसरी तरफ अलग-अलग देशों में अब तक कोरोना के कई मामले में सामने आ चुके हैं। वहीं भारत में इसकी संख्या लगभग 74 पहुंच चुकी हैं। ऐसे में यह हेल्पलाइन नंबर लोगों की मदद में कितना योगदान दे पाती है। यह देखना दिलचस्प होगा।