लाइव टीवी

मार्क जुकरबर्ग ने कहा, 'भारत में जल्द शुरू होगी व्हाट्सएप पेमेंट सेवा'

Updated Oct 31, 2019 | 16:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

WhatsApp Payment: व्हाट्सएप पेमेंट सेवा जल्द ही शुरू हो सकती है। मार्क जुकरबर्ग ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि भारत में व्हाट्सएप पेमेंट सेवा जल्द ही शुरू होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
WhatsApp Payment: व्हाट्सएप पेमेंट सेवा जल्द होगी शुरू

नई दिल्ली: फेसबुक भारत में जल्द से जल्द अपनी पेमेंट सेवा व्हाट्सएप पेमेंट को लॉन्च करना चाहती है। इस सेवा का लोगों को लंबे वक्त से इंतजार है, अब इस संबंध में नया अपडेट सामने आया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इस संबंध में कहा है कि भारत में जल्द ही व्हाट्सएप पेमेंट की सेवा शुरू होगी। डेटा अनुपाल की समस्या और रेगुलेशन को लेकर व्हाट्सएप पेमेंट सेवा की लॉन्चिंग लंबे वक्त से लटकी पड़ी है। देश में व्हाट्सएप पेमेंट सेवा का ट्रायल लगभग 10 लाख लोगों पर चल रहा है।

जुकरबर्ग ने बुधवार को एनालिस्ट्स को बताया, 'हमारा टेस्ट भारत में चल रहा है। टेस्ट से साफ है कि बहुत से लोग देश में इस सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही इस सेवा को सभी लोगों के लिए शुरू कर पाएंगे। भविष्य में इस संबंध में जो भी प्रगति होगी हम आपको उसकी जानकारी देंगे।'

यूपीआई आधारित व्हाट्सएप की पेमेंट सेवा व्हाट्सएप पे देश में लगभग 40 करोड़ लोगों तक अपनी पहुंच बना सकती है। व्हाट्सएप पे के कुछ फीचर को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और सरकार को यूजर्स के डेटा की चिंता है। इससे पहले व्हाट्सएप ने कहा था कि वह एक लोकल सिस्टम तैयार कर रहा है, जिसमें पेमेंट संबंधी यूजर्स के डेटा स्टोर किए जाएंगे। 

गौरतलब है कि व्हाट्सएप पे को सरकार और आरबीआई के मंजूरी नहीं मिली है, जिसके कारण ये सेवा बीच में ही लटकी हुई है। टेलीकॉम मिनिस्टर रवि शंकर प्रसाद ने इस संबंध में कहा है कि अगर व्हाट्सएप आरबीआई और नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सभी नॉर्म्स को पूरा करता है, तो उसे देश में डिजिटल पेमेंट सेवा शुरू करने की इजाजत मिल जाएगी।