लाइव टीवी

WhatsApp ने Voice मैसेज के लिए पेश किए कई नए फीचर्स, जानें इनके बारे में

Updated Mar 31, 2022 | 11:55 IST

WhatsApp ने बुधवार को वॉयस मैसेज के लिए कई अपडेट्स की घोषणा की। ताकी यूजर्स इसे पहले से भी ज्यादा आसानी से इस्तेमाल कर सकें। इस अपडेट के जरिए वॉयस मैसेज को पॉज और रिज्यूम करने की एबिलिटी दी गई है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • WhatsApp ने बुधवार को वॉयस मैसेज के लिए कई अपडेट्स की घोषणा की
  • एक जो खास फीचर वॉट्सऐप की ओर से वॉयस मैसेज के लिए शामिल किया गया है वो है- आउट ऑफ चैट प्लेबैक फीचर
  • वॉट्सऐप ने वॉयस मैसेज को प्ले और पॉज करने की एबिलिटी को भी प्लेटफॉर्म पर ऐड किया है

WhatsApp ने बुधवार को वॉयस मैसेज के लिए कई अपडेट्स की घोषणा की। ताकी यूजर्स इसे पहले से भी ज्यादा आसानी से इस्तेमाल कर सकें। इस अपडेट के जरिए वॉयस मैसेज को पॉज और रिज्यूम करने की एबिलिटी दी गई है। साथ ही वेवफॉर्म विजुअलाइजेशन, आउट ऑफ चैट प्लेबैक और ड्राफ्ट प्री-व्यू जैसे फीचर्स भी अपडेट के बाद ऐप में शामिल किए गए हैं। इसके अलावा कंपनी ने रिमेंबर प्लेबैक फीचर को भी पेश किया है। 

एक जो खास फीचर वॉट्सऐप की ओर से वॉयस मैसेज के लिए शामिल किया गया है वो है- आउट ऑफ चैट प्लेबैक फीचर। इससे यूजर्स चैट से बाहर जाकर भी वॉयस मैसेज को सुन पाएंगे। इससे यूजर्स को एक साथ ही दूसरे चैट्स को भी पढ़ने और रिस्पॉन्ड करने का मौका मिलेगा। हालांकि, आपका एक्टिव वॉयस मैसेज ऐप को छोड़ कर दूसरे ऐप में जाने पर बैकग्राउंड में नहीं चलेगा 

OnePlus 10 Pro भारत में लॉन्च होगा लॉन्च, जानें संभावित कीमत-फीचर्स

वॉट्सऐप ने वॉयस मैसेज को प्ले और पॉज करने की एबिलिटी को भी प्लेटफॉर्म पर ऐड किया है। साथ ही आप एक बार डिस्टर्ब होने पर अपनी रिकॉर्डिंग को रीस्टार्ट भी कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें वेवफॉर्म वजुअलाइजेशन का भी फीचर ऐड किया गया है। इससे यूजर्स वॉयस मैसेज के साउंड का विजुअल रिप्रेजेंटेशन देख सकेंगे। 

कंपनी ने रिमेंबर प्लेबैक का भी फीचर प्लेटफॉर्म पर ऐड किया है। इससे यूजर्स किसी वॉयस मैसेज को वहीं से शुरू कर सकेंगे, जहां उन्होंने उसे छोड़ा था। यहां फॉर्वर्डेड वॉयस मैसेज के लिए एक फास्ट प्लेबैक सपोर्ट भी दिया गया है। इससे यूजर्स वॉयस मैसेज को 1.5x या 2x की स्पीड से सुन सकेंगे। इससे पहले वॉट्सऐप ने रेगुलर मैसेज पर फास्ट प्लबैक सपोर्ट दिया था। 

Motorola पहली बार अमेरिका में बना तीसरा सबसे बड़ा Smartphone ब्रैंड

वॉट्सऐप वॉयस मैसेज के  इन नए फीचर्स को आने वाले हफ्तों में सभी यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में नए फीचर्स को ट्राई करने के लिए आपको कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि, इन फीचर्स को जल्द से जल्द एक्सपीरिएंस करने के लिए आपको वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन में रहना होगा।