लाइव टीवी

संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी इस वजह से नहीं इस्तेमाल करते हैं व्हाट्सएप, हैक हो चुका है जेफ बेजोस का फोन

Updated Jan 24, 2020 | 10:24 IST

WhatsApp Hacked: संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता का कहना है कि यूएन अधिकारियों को व्हाट्सएप ना इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है। हाल में व्हाट्सएप की मदद से जेफ बेजोस का फोन हैक होने की रिपोर्ट आई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
WhatsApp Ban: यूएन अधिकारी इस्तेमाल नहीं करते व्हाट्सएप !

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। गुरुवार को यूएन के एक प्रवक्ता ने ये बात कही है। प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि यूएन अधिकारी एक दूसरे से संपर्क करने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं करते हैं क्योंकि ये सुरक्षित मैकेनिज्म फॉलो नहीं करता है। यूएन एक्सपर्ट्स ने अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक जेफ बेजोस का फोन हैक करने का आरोप सऊदी अरब पर लगाया है। 

सऊदी अरब पर जेफ बेजोस का फोन व्हाट्सएप के माध्यम से हैक करने का आरोप लगा है। यूएन एक्सपर्ट ने बुधवार को कहा कि उनके पास जानकारी है, जो सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की इस मामले में संभावित भागीदारी की ओर इशारा करते हैं। हालांकि सऊदी अरब ने इस आरोप को खारीज किया है। 

यूएन ने वॉशिंगटन पोस्ट एफटीआई कंसल्टिंग की फॉरेंसिक रिपोर्ट के आधार पर अमेरिकी और अन्य अथॉरिटी द्वारा एक ततकाल जांच टीम बनाई है। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि जेफ बेजोस का आईफोन एक संहेदजनक वीडियो फाइल की मदद से हैक किया गया था। ये वीडियो क्राउन प्रिसं द्वारा इस्तेमाल किए गए व्हाट्सएप अकाउंट द्वारा भेजा गया था। 

सऊदी अरब से इस मामले में यूएन द्वारा संपर्क किए जाने के सवाल पर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता फरहान हक ने गुरुवार को कहा, 'यूएन में वरिष्ठ अधिकारियों को व्हाट्सएप का इस्तेमाल ना करने को कहा गया है, क्योंकि ये एक सुरक्षित मैकेनिज्म सपोर्ट नहीं करता है।' उन्होंने कहा, 'इसलिए मुझे लगता है कि यूएन सेक्रेटरी जनरल इसका इस्तेमाल करते होंगे।' उन्होंने बताया कि पिछले साल जून में यूएन अधिकारियों को व्हाट्सएप ना इस्तेमाल करने की निर्देश दिया गया था।