लाइव टीवी

Whatsapp यूजर्स भूलकर भी ना करें ये गलती, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Updated Jul 14, 2020 | 15:14 IST

Whatsapp Features: हाल ही में व्हाट्सऐप की अपेडट्स देने वाली वेबसाइट  WABetaInfo ने एक अलर्ट जारी किया है। इसमें उन्होंने व्हाट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को चेतावनी दी है।

Loading ...
Whatsapp यूजर्स भूलकर भी ना करें ये गलती
मुख्य बातें
  • व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया गया है।
  • व्हाट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन या फिर किसी फेक ऐप इस्तेमाल न करें।
  • हाल ही में WABetaInfo ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर की है।

अगर आप भी सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो आपका अकाउंट खतरे में हैं। जी हां, ऐप का ये मॉडिफाइड वर्जन में मैन-इन मैन इन द मिडिल(MITM)के अटैक से यूजर्स के डेटा चोरी हो सकते हैं। बता दें कि व्हाट्सऐप के अपडेट और उससे जुड़ी खबरों को ट्रैक करने वाली वेबसाइड WABetaInfo ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर कर एप्लिकेशन का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट से लोगों को समझाने की कोशिश की है कि सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिए व्हाट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन या फिर किसी फेक ऐप का इस्तेमाल करना सही नहीं है।

मैन-इन-मैन-इन-द मिडिल का अटैक- ट्विटर पोस्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप के मॉडिफाइड वर्जन के रिस्क के बारे में बताया गया है। शेयर की गई तस्वीर के साफ है कि फेक डेवलपर्स मैन-इन-द मिडिल(MITM) अटैक से हैकर्स के डेटा को चोरी कर सकते हैं। इस अटैक के जरिए अगर हैकर्स चाहे तो यूजर्स के चैटिंग को एक्सेस कर सकते हैं। इसके अलावा उनके  टेक्स्ट को मोडाफाइ/एडिट/चेंज कर सकते हैं। यह चेतावनी देता है कि अगर आप ऐप के मॉडिफाइड वर्जन का उपयोग कर रहे हैं तो व्हाट्सऐप आपके अकाउंट को अस्थायी रूप से ब्लॉक कर सकता है।

कंपनी ने नहीं किया वेरिफाई- यूजर्स अधिक फीचर की लालच में अक्सर ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं। बिना यह जानें कि इससे उनका अकाउंट सुरक्षित नहीं है। वहीं व्हाट्सऐप के मॉडिफाइड वजर्न को कंपनी ने वेरिफाई नहीं किया है। ऐसे में अगर यूजर्स इसे इस्तेमाल करते हैं तो उनके व्हाट्सऐप अकाउंट को बैन किया जा सकता है। ऐसे में सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिहाज से यह आपके अकाउंट के लिए सुरक्षित नहीं है।

खुद को ऐसे बचाएं- व्हाट्सऐप के ऑफिशियल वर्जन को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर आप से कोई अधिक फीचर वाले इसकी डुप्लिकेट ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहे तो तुरंत सावधान हो जाएं। क्योंकि अधिक फीचर वाले ये ऐप आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। अगर आप व्हाट्सऐप के किसी नए फीचर को सबसे पहले इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सऐप के बीटा वर्जन को इस्तेमाल करना होगा। इसके जरिए आप दूसरों की तुलना में सबसे पहले किसी नए फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।