लाइव टीवी

अक्टूबर से इन स्मार्टफोन्स में WhatsApp चलना हो जाएगा बंद, देखें लिस्ट

Updated Sep 02, 2022 | 10:36 IST

WhatsApp ने iOS 10 या iOS 11 वर्जन में ऐप चलाने वाले यूजर्स को वॉर्निंग देना शुरू कर दिया है। इन यूजर्स को वॉट्सऐप चलाने के लिए नए वर्जन में अपडेट होना होगा।

Loading ...
इन फोन्स में नहीं चलेगा वॉट्सऐप चलना हो जाएगा बंद (Photo- UnSplash)
मुख्य बातें
  • वॉट्सऐप ने iOS 10 या iOS 11 वर्जन में ऐप चलाने वाले यूजर्स को वॉर्निंग देना शुरू कर दिया है
  • iPhone यूजर्स को ऐप चलाने के लिए iOS 12 या इससे ऊपर के वर्जन की जरूरत होगी
  • यूजर्स को वॉट्सऐप चलाने के लिए अपने iPhone को अपडेट करना होगा

WhatsApp जल्द ही कुछ पुराने iPhone मॉडल्स में काम करना बंद कर देगा। Apple के एक हालिया सपोर्ट अपडेट के कुछ आउटडेटेड iPhones में अब वॉट्सऐप का सपोर्ट नहीं मिलेगा। WABetaInfo की एक पुरानी रिपोर्ट में ये सजेस्ट किया गया था कि 24 अक्टूबर से मैसेजिंग ऐप iOS 10 और iOS 11 डिवाइसेज को सपोर्ट करना बंद कर देगा। 

रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि वॉट्सऐप ने iOS 10 या iOS 11 वर्जन में ऐप चलाने वाले यूजर्स को पहले से ही वॉर्निंग देना शुरू कर दिया है। वॉट्सऐप ने यूजर्स को नोटिस भेजा है कि ऐप जल्द ही उनकी डिवाइस में चलना बंद हो जाएगा। ऐसे में यूजर्स को वॉट्सऐप चलाने के लिए अपने iPhone को अपडेट करना होगा। 

अगर खरीदना चाहते हैं 14 हजार से कम में नया स्मार्टफोन, तो जान लें इस हैंडसेट के फीचर्स

WhatsApp ने अपने हेल्प सेंटर पेज में ये लिखा हुआ है कि iPhone यूजर्स को ऐप चलाने के लिए iOS 12 या इससे ऊपर के वर्जन की जरूरत होगी। वहीं, एंड्रॉयड यूजर्स को ऐप को चलाने के लिए  Android 4.1 या इससे ऊपर के वर्जन की जरूरत होगी। 

iPhone को लेटेस्ट iOS वर्जन में ऐसे करें अपडेट: 

iOS 10 और iOS 11 अब आउट-ऑफ-डेट ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। ऐसे में आपके फोन में इसका अपडेट आपको पहले से ही मिल गया होगा। लेकिन, अगर आपका फोन अभी तक अपडेट नहीं हुआ है तो तुरंत कर लें। सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए केवल आपको Settings > General पर जाना होगा और लेटेस्ट iOS वर्जन पर टैप करना होगा। 

Samsung लाया एक खास टैबलेट, इसे एक्सट्रीम कंडीशन में भी किया जा सकता है इस्तेमाल

बाजार में iOS 10 और iOS 11 सॉफ्टवेयर वर्जन पर चलने वाले ज्यादा फोन्स नहीं हैं। ऐसे में इस बदलाव से दो iPhone मॉडल्स यानी iPhone 5 और iPhone 5c पर असर होगा। यानी इनमें वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा। क्योंकि, इन्हें लेटेस्ट सॉफ्टवेयर में अपडेट नहीं किया जा सकता है।