लाइव टीवी

WhatsApp में अब लोगों को ये मैसेज भेजकर फंसाया जा रहा है, रहें सावधान!

Updated Jul 06, 2022 | 14:34 IST

WhatsApp के जरिए एक बार फिर लोगों को ठगने का मामला सामने आया है। इस बार उन लोगों को ठगा जा रहा है जो यूनाइटेड किंगडम में काम करना चाहते हैं। एक नए स्कैम के तहत ऐसे लोगों को फ्री विजा और दूसरे फायदे ऑफर किए जा रहे हैं। साथ ही कहा जा रहा है कि ये मैसेज UK की सरकार की ओर से भेजा गया है।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash
मुख्य बातें
  • वॉट्सऐप यूजर्स को उनके मोबाइल में एक मैसेज मिल रहा है
  • उन्हें फ्री विजा और दूसरे बेनिफिट्स देने की बात कर रहा है
  • ये मैसेज खासतौर पर उन लोगों को भेजा जा रहा है जो नौकरी के लिए UK मूव करना चाहते हैं

WhatsApp के जरिए एक बार फिर लोगों को ठगने का मामला सामने आया है। इस बार उन लोगों को ठगा जा रहा है जो यूनाइटेड किंगडम में काम करना चाहते हैं। एक नए स्कैम के तहत ऐसे लोगों को फ्री विजा और दूसरे फायदे ऑफर किए जा रहे हैं। साथ ही कहा जा रहा है कि ये मैसेज UK की सरकार की ओर से भेजा गया है। आइए जानते हैं इस स्कैम के बारे में विस्तार से। 

Malwarebytes की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप यूजर्स को उनके मोबाइल में एक मैसेज मिल रहा है। जो उन्हें फ्री विजा और दूसरे बेनिफिट्स देने की बात कर रहा है। ये मैसेज खासतौर पर उन लोगों को भेजा जा रहा है जो नौकरी के लिए UK मूव करना चाहते हैं। इस स्कैम में वॉट्सऐप यूजर्स को मैसेज भेजा जा रहा है और कहा जा रहा हैकि UK को 2022 में 132,000 से ज्यादा एडिशनल वर्कर्स चाहिए। ऐसे में सरकार भर्ती प्रक्रिया चला रही है। यहां 186,000 से अधिक रिक्त नौकरी के स्थान उपलब्ध हैं। 

Samsung के ये दो धांसू स्मार्टफोन्स भारत में 14 जुलाई को होंगे लॉन्च, 12GB तक होगा रैम

इसमें फंस कर अगर कोई यूजर करता है तो वह सीधे एक फ्रॉड वाले डोमेन में पहुंच जाता है। ये वेबसाइट UK विजा और इमिग्रेशन से संबंधी दिखाई देती है। यहां लोगों को UK में उपलब्ध हजारों नौकरियों के लिए अप्लाई करने का ऑफर दिया जाता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, इस स्कैम के तहत मैसेज में लिखा जाता है कि इस प्रोग्राम के तहत आने-जाने का खर्च, रहने की जगह, ठहरने की जगह और मेडिकल फैसिलिटी वगैरह सबकुछ मिलेगा। आवेदक की उम्र 16 साल से ऊपर होना जरूरी है और उसे बेसिक अंग्रेजी बोलने आती हो। साथ ही इस प्रोग्राम के तहत इंस्टैंट वर्क परमिट और विजा एप्लिकेशन असिस्टेंस भी मिलेगा। ये नौकरियां सभी लोगों के लिए खुली हैं। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप स्कैम्स कोई नई चीज नहीं है। पहले भी कई स्कैम सामने आ चुके हैं। चूंकि, वॉट्सऐप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। ऐसे में साइबर अपराधियों को पकड़ना भी मुश्किल हो जाता है। इनस बचने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि ऐसे मैसेज को इग्नोर कर दें। क्योंकि, ऐसे किसी लिंक पर क्लिक करने से आपके फोन में वायरस भी आ सकते हैं और आपका फोन हैक भी हो सकता है। 

Airtel के चार नए प्रीपेड प्लान हुए पेश, कीमत 109 रुपये से शुरू

इस तरह के स्कैम लोगों के पर्सनल इंफॉर्मेशन जैसे- नेम, ईमेल, एड्रेस, फोन नंबर्स और एम्पलॉयमेंट स्टेटस को इकट्ठा करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अभी वाले स्कैम में यूजर्स को ऑटोमैटिकली एप्लिकेशन approved का मैसेज मिलता है। साथ ही कहा जाता है कि आपको फ्लाइट टिकट, वर्क परमिट और विजा फ्री में दिया जाएगा। जोकि एक स्कैम है।