लाइव टीवी

क्या घर पर काम करते वक्त विंडोज 10 को करना चाहते हैं अपग्रेड, तो अपनाएं ये टिप्स

Updated Mar 29, 2020 | 22:47 IST

Window-10: कई बार विडोंज-10 को अपग्रेड करने में कई तरह की मुश्किलें आती हैं। बार-बार अपग्रेड करने के चक्कर में हम अक्सर फेल हो जाते हैं। वहीं इन स्टेप्स के जरिए आप आसानी से अपग्रेट कर सकते हैं।

Loading ...
upgrading Windows 10
मुख्य बातें
  • कई बार विंडोज 10 को अपग्रेड करना काफी मुश्किलें आती हैं।
  • इन स्टेप्स के जरिए विंडोज 10 को अपग्रेड कर सकते हैं।
  • सबसे पहले चेक करें  क्या आपके पास डेटेड BIOS है।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है। ऐसी स्थिति में स्कूल से लेकर ऑफिस तक को बंद कर दिया गया है। बता दें कि कई ऑफिसों के कर्मचारी घर से ही काम कर रहे हैं। बता दें कि ज्यादातर लोग विंडोज 10 पर काम करना पसंद करते हैं। वहीं कई बार विंडोज 10 को अपग्रेड करना काफी मुश्किलें आती हैं। ऐसे में आप भी विंडोज 10 को अपग्रेड करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले चेक करें  क्या आपके पास डेटेड BIOS है
- यह बेहद जरूरी है कि पता लगाए कि आपके पास जो कम्यूटर है वह विंडोज 10 के पहले से डिजाइन किया गया है। ऐसे में सबसे पहले अपने सिस्टम के डिटेल निकालकर रखें।

  • रन बॉक्स खोलने के लिए key+R विंडो प्रेस करें
  • टाइम msinfo32 और इसके बाद एंटर करें।

यह सिस्टम इंफॉर्मेशन ऐप खोलता है। सिस्टम समरी टैब पर, आइटम लेबल किए गए BIOS (मूल इनपुट / आउटपुट सिस्टम) वर्जन / दिनांक देखें। यदि BIOS 2016 से पहले डेट का है, तो चेक करें कि क्या आपके कंप्यूटर के निर्माता के पास अपडेट उपलब्ध है।

उससे पहले, बेसिक ट्रबल स्टेप्स
अपग्रेड करने में सबसे कॉमन समस्या होती है सेटअप में जैसे सॉफ्टवेयर असंगतताएं, स्टोरेज संबंधित समस्या और आदि। 

  • जिन सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं है उसे अनइंस्टॉल कर दें।
  • जिन डिवाइस की जरूरत नहीं है उसे डिसकनेक्ट कर दें, खासकर एक्सटर्नल स्टोरेज डिवाइस
  • अपग्रेड विजार्ड को छोड़ दें, जो कभी-कभी विफल हो सकता है क्योंकि यह आपकी गलतियों को पूछने में असमर्थ है कि गलती हुई है।
  • डाउनलोड की गई इंस्टॉल फाइलों से सीधे Windows सेटअप चलाएं। ऐसा करने के लिए, यूएसबी ड्राइव के लिए आवश्यक फाइलों को डाउनलोड करने के लिए विंडोज 10 मीडिया क्रिएशन टूल का उपयोग करें।

ज्ञात मुद्दों को देखें
इससे पहले कि आप अपने पुराने पीसी में एक नया फीचर अपडेट इंस्टॉल करने की कोशिश में बहुत समय बिताएं, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 रिलीज की जानकारी डैशबोर्ड पर ज्ञात मुद्दों की लिस्ट देखें। आप इनकम्पैटिबल प्रोग्राम को अपडेट या अनइंस्टॉल करके इनमें से किसी एक ब्लॉक को बायपास करने में सक्षम हो सकते हैं।

विंडोज सेटअप में कम्पैटिबल चेक करें
यदि आप यह पता लगाने की प्रक्रिया को छोड़ना चाहते हैं कि आपके सिस्टम ने अपडेट को कुछ घंटों के लिए सेट करने के बाद वापस अपडेट कर दिया है। तो एक स्विच की एक जोड़ी का इस्तेमाल करके विंडोज सेटअप का इस्तेमाल करें जो इसे एक कम्पैटिबल चेक करने और वापस लौटने के लिए कहेगा। आपको सिर्फ फुल विंडोज इंस्टॉलेशन फाइल्स तक पहुंच की आवश्यकता है।

सेटअप लॉग को चेक करें
अगर आप फेल एटेम्प्ट की वजह का पता लगाना चाहते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिशियल डायग्नोस यूटिलिटी, SetupDiag का इस्तेमाल करें।  SetupDiag नियमों का एक सेट  इस्तेमाल करता है जो विंडोज 10 अपग्रेड को प्रभावित करने वाले ज्ञात मुद्दों से मेल खाता है और यह विंडोज 7, विंडोज 8.x और विंडोज 10 पर चलता है, हालांकि ओएस विंडोज 10 होना चाहिए, और आपको इंस्टॉल करने की आवश्यकता हो सकती है। ठीक से चलाने के लिए नेट फ्रेमवर्क 4.6 जरूरी है। znet.com के मुताबिक SetupDiag उन विशाल लॉग फ़ाइलों का निरीक्षण करता है जो विंडोज हर बार अपग्रेड प्रयास करने पर बनात है। यह बाद में फेल होने के कारण को रिपोर्ट करता है।