लाइव टीवी

वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे: विश्व दूरसंचार दिवस आज, जानिए क्यों मनाया जाता है

Updated May 17, 2020 | 14:20 IST

World Telecommunication Day: हर साल की तरह इस साल भी विश्व दूरसंचार दिवस (वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे) या  सूचना दिवस (इंफोर्मेशन डे) मनाया जाता है।

Loading ...
17 मई वर्ल्ड टेलीकम्यूनिकेशन डे (फोटो सौजन्य-Pixabay.com)
मुख्य बातें
  • 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है
  • 2020 के लिए, थीम "कनेक्ट 2030: सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए आईसीटी" है
  • इसमें मानवीय प्रगति को गति देने की बहुत क्षमता है

नई दिल्ली: हर साल की तरह इस साल भी 17 मई को विश्व दूरसंचार दिवस (World Telecommunication Day) मनाया जा रहा है। इसे सूचना दिवस (Information day) भी कहते हैं। यह दिवस टैक्नोलॉजी के उपयोग और समाज में इसके मूल महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अन्य दिवस की तरह, टेलीकम्यूनिकेशन डे को भी एक थीम मिली है। 2020 के लिए, थीम "कनेक्ट 2030: सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लिए आईसीटी" है जो स्मार्ट और स्थायी विकास के लिए ट्रांजिशन आईसीटी अग्रिमों पर प्रकाश डालता है।  संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि खासकर के आईसीटी समाधान और आर्थिक, पर्यावरण और सामाजिक स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए उभरती प्रवृत्तियों पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

संयुक्त राष्ट्र का ब्लॉग कहता है, "कनेक्ट 2030 एजेंडा दूरसंचार / आईसीटी सेक्टर के विकास के लिए एक साझा वैश्विक दृष्टिकोण है। इसके पांच रणनीतिक लक्ष्यों के तहत - विकास, समावेशिता, स्थिरता, इनोवेशन और भागीदारी। SDGs मानते हैं कि सूचना और संचार टैक्नोलॉजी के प्रसार और वैश्विक अंतर्संबंध में मानवीय प्रगति को गति देने और डिजिटल विभाजन को पाटने की बहुत क्षमता है।

विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस (WTISD) के पीछे का विचार यह है कि इसका उपयोग इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार टैक्नोलॉजी (आईसीटी) के उपयोग के बारे में संभावनाओं को लेकर जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए किया जा रहा है, जिनका उपयोग समाजों और अर्थव्यवस्थाओं द्वारा किया जा सकता है, जैसा कि इसके साथ डिजिटल डिवाइड को जोड़ा जा रहा है। 17 मई की तारीख पहले इंटरनेशनल टेलीग्राफ कन्वेंशन और अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के निर्माण की वर्षगांठ है।

क्यों मनाया जाता है?
इंटरनेशन टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन का कहना है कि विश्व दूरसंचार दिवस (डब्ल्यूटीडी) 1969 से 17 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाता रहा है। यह तारीख 17 मई 1865 को आईटीयू की स्थापना की वर्षगांठ है, जब पेरिस में पहली बार अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। 1973 में यह इवेंट औपचारिक रूप से स्पेन के मलागा-टॉरेमोसोस में आईटीयू प्लेनिपोटेंटरी कॉन्फ्रेंस में स्थापित किया गया था। हर साल एक सामयिक विषय चुना जाता है और उस थीम को मनाने के लिए कार्यक्रम दुनिया भर में होते हैं। 

दूरसंचार के साथ-साथ सूचना टैक्नोलॉजी के बढ़ते महत्व के साथ, इस विषय को भी जनता के ध्यान में लाने की जरूरत है। आईटीयू ने बताया है कि 2005 में, वर्ल्ड सोसाइटी ऑन इंफॉर्मेशन सोसाइटी (WSIS) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को 17 मई को विश्व सूचना समाज दिवस (WISD) घोषित करने का आह्वान किया। इसका उद्देश्य इन टैक्नोलॉजियों के महत्व और संबंधित सामाजिक और आर्थिक मुद्दों की विस्तृत सीरीज पर ध्यान केंद्रित करना था जो शिखर सम्मेलन द्वारा उठाए गए थे। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मार्च 2006 में संकल्प लिया कि वर्ल्ड इंफोर्मेशन सोसाइटी डे (WISD) वास्तव में हर साल 17 मई को होगा। बाद में 2006 में, तुर्की के अंताल्या में आईटीयू प्लेनिपोटेंटरी कॉन्फ्रेंस ने दोनों समारोहों को वर्ल्ड टेलीकॉम्यूनिकेशन और इंफोर्मेशन सोसायटी डे (WTISD) के रूप में संयुक्त करने का निर्णय लिया गया।