लाइव टीवी

Xiaomi ला रही है ऐसी टैक्नोलॉजी, हवा में ही चार्ज हो जाएगा फोन, देखें वीडियो

Updated Feb 02, 2021 | 12:36 IST

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Xiaomi एक ऐसा टैक्नोलॉजी विकसित कर रही है। जिससे स्मार्टफोन हवा में ही चार्ज हो जाएगा।

Loading ...
शिओमी की एयर चार्जिंग टैक्नोलॉजी

Xiaomi ने शुक्रवार को एक नई वायरलेस चार्जिंग टैक्नोलॉजी Mi Air Charge की घोषणा की। यानी हवा में ही मोबाइल फोन चार्ज कर सकते हैं। Mi Air Charge को इरह डिजाइन किया गया है कि यूजर्स को अपने स्मार्टफोन या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को बिना किसी केबल, पैड या वायरलेस चार्जिंग स्टैंड के दूर से ही चार्ज कर सकते है। 

यह मौजूदा वायरलेस चार्जिंग टैक्नोलॉजी के विपरीत है जो व्यापक रूप से अपनाई गई Qi मानक पर आधारित है, जिसमें पावर चार सेंटीमीटर तक की दूरी पर इंडक्टिव चार्जिंग का उपयोग कर वायरलेस तरीके से ट्रांसफर होता है। Xiaomi का Mi Air Charge से कई डिवाइसों को कई मीटर के दायरे में चार्ज करने का दावा किया गया है। चार्जिंग में किसी तरह के फिजिकल बाधाएं रुकावट नहीं बनेंगी यानी चार्जर दीवाल के इस पार हो और फोन उस पार हो तो भी चार्ज हो जाएगा। हालांकि यह टैक्नोलॉजी अभी बाजार में उपलब्ध होने में समय लगेगा। अभी इस पर काम चल रहा है।

नए Mi Air Charge वायरलेस चार्जिंग अनुभव को सक्षम बनाने के लिए Xiaomi ने एक इन-हाउस पृथक चार्जिंग पाइल विकसित किया है जिसमें मिलीमीटर-वाइड तरंगों को प्रसारित करने वाले 144 एंटेना होते हैं। ये तरंगें सीधे उस स्मार्टफोन पर जाती हैं, जिसे बीमफॉर्मिंग के जरिए चार्ज करना होता है। चार्जिंग पाइल स्मार्टफोन के स्थान को समझने के लिए पांच चरण का हस्तक्षेप एंटेना भी करता है।

Xiaomi के Mi Air Charge टेक को अभी केवल शोकेस किया जा रहा है। Xiaomi के प्रवक्ता ने ट्विटर पर यह कहकर स्पष्टता प्रदान की है कि Mi Air Charge वर्तमान में एक टेक डेमो है और इस साल लॉन्च नहीं हो रहा है। वर्तमान में यह स्पष्ट नहीं है कि Xiaomi ने नई वायरलेस चार्जिंग टैक्नोलॉजी के लिए किसी रेगुलेटर अनुमोदन के लिए आवेदन किया है या नहीं। कंपनी ने यह भी कोई डिटेल नहीं दिया है कि क्या उससे स्वास्थ्य जोखिमों के लिए टेस्ट किया गया है या नहीं। 

Xiaomi प्रोप्राइटरी टैक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग कर रहा है, जो स्मार्टफोन Mi Air Charge के साथ काम कर सकता है, उन्हें एक अंतर्निहित बीकन ऐन्टेना और रिसीविंग एंटीना ऐररी के साथ एंटीना ऐररी की जरुरत होगी। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि बीकन एंटीना कम बिजली की खपत के साथ स्थिति की जानकारी प्रसारित करता है। 14 एंटीना से बना ऐंटीना ऐरे  चार्जिंग पाइल द्वारा उत्सर्जित मिलीमीटर वेव सिग्नल को रेक्टिफायर सर्किट के माध्यम से विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करके, Sci-Fi चार्जिंग अनुभव को वास्तविकता में बदलने के लिए परिवर्तित करता है।