लाइव टीवी

अपने पुराने WiFi राउटर को ना समझें कबाड़, ऐसे करें इस्तेमाल

Updated Mar 24, 2022 | 18:40 IST

ज्यादातर स्मार्टफोन्स और लैपटॉप्स के लिए WiFi कनेक्टिविटी आजकल एक जरूरी हिस्सा हो गया है। बाकी डिवाइसेज की तुलना में WiFi के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला राउटर काफी लंबे समय तक चलता है। लेकिन, अगर किसी स्थिति में राउटर को बदलने की जरूरत पड़ती है तो आप अपने पुराने राउटर को और कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading ...
Photo Credit- iStock
मुख्य बातें
  • बाकी डिवाइसेज की तुलना में WiFi के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला राउटर काफी लंबे समय तक चलता है
  • अगर किसी स्थिति में राउटर को बदलने की जरूरत पड़ती है तो आप अपने पुराने राउटर को और कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं
  • IoT और होम डिवाइसेज के लिए कर सकते हैं इस्तेमाल

ज्यादातर स्मार्टफोन्स और लैपटॉप्स के लिए WiFi कनेक्टिविटी आजकल एक जरूरी हिस्सा हो गया है। बाकी डिवाइसेज की तुलना में WiFi के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला राउटर काफी लंबे समय तक चलता है। लेकिन, अगर किसी स्थिति में राउटर को बदलने की जरूरत पड़ती है तो आप अपने पुराने राउटर को और कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में: 

वायरलेस रिपीटर बनाकर

अगर आपके पूरे घर में WiFi की रेंज नहीं मिल रही है तो यूजर्स अपने पुराने राउटर को रिपीटर के तौर पर ऑपरेट करने के लिए कंफीगर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए यूजर्स को पुराने राउटर को नए वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। ऐसा करने के लिए यूजर्स को पुराने राउटर को नए वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। ताकी ये WiFi सिगनल को एक्सेस कर सके। इसके बाद ये राउटर भी ज्यादा नेटवर्क कवरेज दे सकेगा। 

YouTube ने भारत में पेश किए दो नए हेल्थ बेस्ड फीचर, ऐसे आएंगे काम

गेस्ट के लिए WiFi कनेक्शन देकर

अगर आपकी फैमिली काफी बड़ी है या आपके यहां काफी गेस्ट आते हैं और कनेक्ट करने के लिए काफी डिवाइसेज हो जाते हैं। तो आप पुराने राउटर को उनके उपयोग करने के लिए रख सकते हैं। ऐसे में आपके रेगुलर नेटवर्क पर बैंडविड्थ को लेकर कम दबाव पड़ेगा। इसके लिए आपको अपने पुराने राउटर को नए से कनेक्ट करना होगा। फिर आपका पुराना राउटर एक्सेस देने के लिए गेस्ट नेटवर्क फीचर का इस्तेमाल करेगा। 

आप खुद का VPN राउटर बना सकते हैं

कुछ पुराने राउटर जिन्हें कस्टम फर्मवेयर द्वारा सपोर्ट किया जा सकता है। इन्हें VPN सॉफ्टवेयर द्वारा सेट किया जा सकता है। ऐसे में जब कोई डिवाइस इस राउटर से कनेक्ट होगा, ये होम नेटवर्क के जरिए VPN से प्रोटेक्ट होगा। 

Google Maps के जरिए ट्रेन का लाइव रनिंग स्टेटस चुटकियों में करें ट्रैक, जानें तरीका

IoT और होम डिवाइसेज के लिए 

ज्यादातर राउटर्स आजकल सेकेंडरी नेटवर्क के साथ आते हैं। लेकिन, अगर आपके राउटर में सेकेंडरी नेटवर्क नहीं है तो आप पुराने राउटर का इस्तेमाल अपनी IoT और होम डिवाइसेज के लिए अलग नेटवर्क सेट करने के लिए कर सकते हैं।