लाइव टीवी

YouTube ने कमेंट स्पैम, अकाउंट नकल करने वालों से निपटने के लिए पेश किए नए टूल

Updated Jul 01, 2022 | 21:22 IST

कमेंट स्पैम और चैनल प्रतिरूपण में कटौती करने के लिए, यूट्यूब क्रिएटर्स के पास अब यूट्यूब स्टूडियो में कमेंट्स के लिए एक नई सेटिंग तक पहुंच होगी।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash

कमेंट स्पैम और चैनल प्रतिरूपण में कटौती करने के लिए, यूट्यूब क्रिएटर्स के पास अब यूट्यूब स्टूडियो में कमेंट्स के लिए एक नई सेटिंग तक पहुंच होगी।

एनगेजेट की रिपोर्ट के अनुसार, किएटर्स 'इन्क्रीस स्ट्रिक्टनेस' ऑप्शन का चयन करने में सक्षम होंगे और कंपनी ने कहा कि यह 'समीक्षा के लिए संभावित रूप से अनुचित टिप्पणियों को रोकें' सेटिंग पर बनाता है और स्पैम और पहचान दुरुपयोग टिप्पणियों की संख्या को कम करेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी कमेंटस के लिए मैन्युअल समीक्षा या उन्हें पूरी तरह से बंद करने की तुलना में यह एक सख्त विकल्प है।

29 जुलाई से, चैनल अपने ग्राहकों की संख्या को छिपा नहीं पाएंगे।

गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म ने कहा कि यह आमतौर पर बड़े और अधिक स्थापित चैनलों के पीछे होने का दिखावा करने वालों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक रणनीति है।

लोगों को उनके नकली पेज पर लाने के लिए प्रतिरूपणकर्ता अक्सर अन्य वीडियो पर टिप्पणी करते हैं।

यूट्यूब ने स्वीकार किया कि कुछ निर्माता ऑडियंस बनाते समय अपने ग्राहकों की संख्या को छिपाना पसंद करते हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि इस कदम से सभी के लिए चीजें सुरक्षित हो जाएंगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिक प्रमुख किएटर्स की नकल करने के लिए विशेष पात्रों का उपयोग करने वाले फोनी चैनलों की बात करें तो यह रणनीति जल्द ही थोड़ी कम प्रभावी होगी।

यूट्यूब ने उल्लेख किया कि यह उस वर्ण सेट को कम कर रहा है जिसका उपयोग लोग चैनल नाम अपडेट करते समय कर सकते हैं।