लाइव टीवी

Laurent Simons: यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट बनेगा 9 साल बच्चा, हासिल करेगा इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री

Updated Nov 24, 2019 | 16:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Laurent Simons youngest graduate: लॉरेन सिमंस यूनिवर्सिटी के सबसे युवा ग्रेजुएट बनने जा रहे हैं। वह महज 9 साल की कम उम्र में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspYouTube
सबसे युवा यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट लॉरेन सिमंस

नई दिल्ली: एक 9 साल का बच्चा इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। नाम है- लॉरेन सिमंस और उसके खबरों में छाने की वजह है इतनी कम उम्र में इलेट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करके ग्रेजुएट बनना। जिस उम्र में बच्चे खेलने में व्यस्त रहते हैं उसमें लॉरेंन इंजीनियर बनने जा रहे हैं। बेल्जियम और डच मूल के माता पिता के दुलारे लॉरेंन दिसंबर में इंधोवेन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (टीयूई) से अपनी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लॉरेंन के आईक्यू का स्तर 145 है और उन्होंने महज 8 साल की उम्र में ही हाईस्कूल की पढ़ाई पूरी कर ली थी। वह यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वाले सबसे कम उम्र के छात्र बने और इसी साल की शुरुआत में उन्होंने स्नातक में दाखिला लिया था।

सीएनएन को दिए इंटरव्यू में लॉरेंन के पिता अलेक्जेंडर सिमंस ने बताया कि उनका बेटा ग्रेजुएशन के बाद इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी करना चाहता है और साथ ही ट्रीटमेंट की डिग्री भी हासिल करना चाहता है। साथ ही बच्चे के पिता ने यह भी खुलासा किया कि दुनिया की कई यूनिवर्सिटी लॉरेंन को दाखिला देना चाहती हैं।

लॉरेंन के पिता ने कहा कि वह अपने बेटे पर किसी भी तरह का दवाब नहीं डालना चाहते इसलिए वह जो चाहता है वह करेगा। लॉरेंन सिमंस को खुद ही अलग अलग तरह की चीजें जानने और समझने में दिलचस्पी है। मौजूदा समय में लॉरेंन जिस टीयूई यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रहे हैं वहां इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के शिक्षा निदेशक भी उनकी प्रतिभा के कायल हैं।