लाइव टीवी

खाना और मिठाई मिल रही वो भी फ्री, बस देना है 'प्लास्टिक कचरा',हो गई 'अनूठी शुरूआत'

Updated Jan 25, 2021 | 16:15 IST

Free Food in Delhi: खाने के बदले पैसा ना देना पड़े और मिठाई खाने को मन हो और वो मिले फ्री, सुनकर अजीब लग रहा है मगर दिल्ली में ऐसी ही योजना शुरू की गई है बदले में बस 'प्लास्टिक कचरा' देना होगा।

Loading ...
आप गारबेज कैफे में 1 किलो कचरे के बदले या तो ब्रेक फास्ट कर सकते हैं या लंच या डिनर

दिल्ली को प्लास्टिक मुक्त बनाने की अनोखी मुहिम शुरू हुई है, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम यानि SDMC की पहल पर नजफगढ़ में गारबेज कैफे (Garbage Cafe) खुला है, जहां प्लास्टिक कचरे के बदले खाना या मिठाई मिलेगी ये सारी कवायद दिल्ली को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Mission) के तहत शुरू की गई है जिसके लिए निजी दुकानदार आगे आए हैं और इस अनूठी योजना को कामयाब बनाने में जुट गए हैं।

दरअसल दिल्ली में प्लास्टिक कचरे की समस्या खासी बड़ी है और सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी इस पर प्रभावी रोक नहीं लग पा रही है ऐसे में दिमाग लगाया गया कि कैसे इस समस्या से निपटा जाए तो ये योजना सामने आई जिसको अमल में लाया जा रहा है।

दिल्ली के नजफगढ़ जोन स्थित वर्धमान प्लस सिटी मॉल में डायमंड स्वीट्स ने गारबेज कैफे (Garbage Cafe) खोला है जहां लोगों को प्लास्टिक कचरे के बदले खाना मिलेगा ये स्कीम लोगों तो खासा लुभा रही है।

इस मुहिम के तहत अब आप गारबेज कैफे में 1 किलो कचरे के बदले या तो ब्रेक फास्ट कर सकते हैं या लंच या डिनर, अगर आपका मन मिठाई खाने का है तो वो भी प्लास्टिक कचरे के बदले यहां पर उपलब्ध है। इस दुकान में मुहिम का एक स्लोगन भी जारी हुआ है जो कि 'Bring Waste Plastic From Your House And Get Free Meal' है।


बताया जा रहा है कि जो लोग सुबह के समय कचरा लाएंगे उन्हें ब्रेक फास्ट या मिठाई मिलेगी, जो दिन में लाएंगे वो लंच या मिठाई पा सकते हैं। वहीं जो रात में प्लास्टिक कचरा लाएंगे, वो डिनर ले सकते हैं वो ना लेने पर मिठाई भी ले सकते हैं, एक किलो प्लास्टिक कचरे पर आधा किलो मिठाई और पांच किलो प्लास्टिक कचरे पर एक किलो मिठाई दी जाएगी।
नजफगढ़ जोन के डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि लोग जो कचरा देकर जाते हैं, उस कचरे को डी कम्पोज किया जाता है, दुकानदार इस मुहिम में निशुल्क जुड़े हैं।

लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि घर से कचरा निकलता है उस कचरे का किसी तरह से निस्तारण हो।

दुकानदार इस स्वच्छता मुहिम से जुड़ने पर कोई पैसा नहीं ले रहा है ये तो पब्लिक को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की अनूठी मुहिम है, फिलहाल इस योजना की शुरूआत की गई है जिसे लोग सराह रहे हैं और इस मुहिम की काफी चर्चा भी हो रही है।