लाइव टीवी

बिना ड्राइवर हवा से बातें करेगी चीन की नई बुलेट ट्रेन, 350 किलोमीटर प्रति घंटे है रफ्तार

Updated Jan 13, 2020 | 17:25 IST

China driverless bullet Train: हवा से बातें करती तेज रफ्तार बुलेट ट्रेन चीन की पहचान है और उसने इस दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए बिना ड्राइवर चलने वाली बुलेट ट्रेन लॉन्च की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
चीन की ड्राइवरलैस बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली: पहले ही अपने तेज रफ्तार और सबसे बड़े बुलेट ट्रेन नेटवर्क के लिए मशहूर चीन ने इस दिशा में एक नया कीर्तिमान रचा है। यहां बिना ड्राइवर के चलने वाली बुलेट ट्रेन को लॉन्च किया गया है जो 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। सीएनएन ट्रेवल की रिपोर्ट के अनुसार 2022 बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक की तैयारियों के बीच यह नई ट्रेन राजधानी बीजिंग को जांजीकू शहर से जोड़ेगी। यहां खेल से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाने वाला है।

चीन की नई बुलेट ट्रेन 108 मील यानी करीब 174 किलोमीटर की दूरी 47 मिनट में तय करेगी। इससे पहले इसी दूरी को तय करने में लोगों को 3 घंटे का समय लगता था। यह ट्रेन 10 स्टेशनों पर रुकेगी और यह सभी स्टेशन उन जगहों से करीब होंगे जहां पर खेल कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

यह नई बुलेट ट्रेन चीन की फुक्सिंग सीरीज की बुलेट ट्रेन है जिसकी रफ्तार 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और यह बिना किसी ड्राइवर से हवा से बातें करेगी। ड्राइवरलैस ट्रेन में कई आधुनिक सुविधाएं भी मौजूद होंगीं और लोग ट्रेन की ही तरह तेज तर्रार 5जी नेटवर्क को इस्तेमाल कर पाएंगे।

ट्रेन कई हजार सेंसर और मॉनीटर से लैस है जो लगातार डेटा को इकट्ठा करेंगे ताकि इसकी तकनीक को और बेहतर बनाया जा सके। ट्रेन की हर सीट एक टच स्क्रीन और एक वायरलेस चार्जिंग पोर्ट से लैस है। शीतकालीन ओलंपिक के दौरान मीडिया और एथलीटों की सुविधा के लिए इसमें बड़े स्टोरेज एरिया हैं, मीडिया रूम और व्हीलचेयर से चलने वाले पैरालिम्पियन के लिए एक डाइनिंग कार भी मौजूद है।