लाइव टीवी

China: कॉकपिट में महिला पैसेंजर को बिठाना पड़ा भारी, पायलट की गई नौकरी, लगा बैन

Updated Nov 06, 2019 | 16:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Chinese airline banned pilot: कॉकपिट में महिला पैसेंजर को बिठाने वाले पायलट को एयरलाइन ने जीवनभर के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। घटना जनवरी की बताई जा रही है, जो अब सामने आई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
महिला पैसेंजर की कॉकपिट में बैठी तस्‍वीर को लेकर एयरलाइन ने पायलट के खिलाफ कार्रवाई की है
मुख्य बातें
  • चीनी एयरलाइन के एक पायलट पर कॉकपिट में महिला यात्री को बिठाने का आरोप है
  • एयरलाइन ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए पायलट पर आजीवन बैन लगा दिया है
  • घटना जनवरी 2019 की बताई जा रही है, जिसमें करीब 10 माह बाद कार्रवाई हुई है

बीजिंग : विमानों में सफर के दौरान आम तौर पर सुरक्षा कारणों से यात्रियों को कॉकपिट में जाने की अनुमति नहीं होती, लेकिन चीन में एक पायलट ने इसकी अवहेलना करते हुए महिला यात्री को कॉकपिट में बिठा दिया, जिसके बाद उसे नौकरी से हाथ धोना पड़ा और उस पर आजीवन बैन भी लगा दिया गया। घटना जनवरी की बताई जा रही है, जिसकी तस्‍वीर अब वायरल हुई है और एयरलाइन ने पायलट के खिलाफ कार्रवाई की है।

विमान के कॉकपिट से महिला की जो तस्‍वीर वायरल हुई है, उसमें उसके पास नाश्ता भी रखा हुआ नजर आ रहा है। इसमें वह उंगलियों से 'वी' का निशान बनाती नजर आ रही है। महिला पैसेंजर ने इसे पोस्‍ट करते हुए लिखा, 'कैप्‍टन को धन्‍यवाद। बहुत खुश हूं।' यह घटना 4 जनवरी, 2019 की बताई जा रही है, जो एयर ग्वायलिन की उड़ान संख्‍या जीटी 1011 में हुई। यह ग्वायलिन से यांगझू जा रही थी। हालांकि एयरलाइन को रविवार को इस बारे में मालूम हुआ जब महिला पैसेंजर की पोस्‍ट का स्‍क्रीनशॉट चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट वीबो पर वायरल हो गया।

इस पर कार्रवाई करते हुए एयरलाइन ने पायलट को बैन कर दिया और कहा कि यात्रियों की सुरक्षा हमेशा एयर ग्वायलिन की प्राथमिकता रही है और विमानन सुरक्षा को जोखिम में डालने वाली किसी भी हरकत को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। एयरलाइन ने इसे पायलट का अनुचित व गैर-पेशेवर रवैया करार देते हुए कहा कि पायलट ने हवाई सुरक्षा नियमों का उल्लंघन किया।

एयरलाइन ने यह नहीं बताया है कि यह तस्‍वीर उड़ान के दौरान ली गई या उससे पहले। पायलट का नाम भी नहीं बताया गया है। वहीं, कॉकपिट से जिस महिला पैसेंजर की तस्‍वीर वायरल हुई है, उसे ग्वायलिन विश्वविद्यालय में एयर होस्टेस की ट्रेनी बताया जा रहा है। इस मामले में कुछ अन्‍य कर्मचारियों को भी जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया गया है।