लाइव टीवी

Coronavirus: कोरोना के डर से घर में कैद इस शख्‍स ने चारदीवारी के भीतर ही लगाई 49 किमी की दौड़, Video viral

Updated Feb 16, 2020 | 06:30 IST

कोरोना वायरस के डर से चीन में लोग अपने घरों में कैद हैं। इस बीच एक शख्‍स ने घर के भीतर ही एक कोने से दूसरे कोने में 49 किलोमीटर की दौड़ लगा ली, जिसका वीडिया वायरल हो रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
इस शख्‍स का वीडियो वायरल हो रहा है

बीजिंग : चीन में कोरोना वायरस कहर ढा रहा है, जिसकी चपेट में आकर 1,523 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 66,000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। वायरस के संक्रमण को देखते हुए चीन में लॉकडाउन की स्थिति है। लोगों को आवश्‍यक होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है और इसके लिए मास्‍क, ग्‍लब्‍स पहनने सहित अन्‍य एहतियात बरतने को कहा गया है।

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यहां स्‍कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं तो अस्‍पताल में मरीजों की भीड़ बढ़ती जा रही है। इस बीच मुसीबत उन लोगों के लिए भी है, जो स्‍वस्‍थ रहने के लिए सुबह-शाम जिम जाकर पसीने बहाया करते थे। कोरोना वायरस जिस तेजी के साथ पांव पसार रहा है, उसे देखते हुए प्रशासन ने जिम सहित अन्‍य आउटडोर गतिविधियों पर भी रोक लगा दी है।

घर में ही मैराथन
ऐसे में एक शख्‍स ने खुद को स्‍वस्थ रखने के लिए अनूठा तरीका अपनाया। उसने घर में ही एक्सरसाइज शुरू की और वह भी ऐसी कि सोशल मीडिया पर छा गया। अपने छोटे से अपार्टमेंट में उसने 4.48 घंटे की मैराथन की, जिस दौरान उन्‍होंने 31 मील (लगभग 49 किलोमीटर) की दौड़ लगा ली। सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह घर के भीतर ही दौड़ते नजर आर हे हैं।

घर में ही इस शख्‍स ने इतनी दूरी किस तरह तय की, इसका पता उनके डेटा रिकॉर्डर से चला है। वीडियो में यह शख्‍स घर के एक कोने से दूसरे कोने में दौड़ लगाता नजर आ रहा है। 44 वर्षीय इस शख्‍स का नाम पैन शांचु बताया जा रहा है, जिसका कहना है कि शुरुआत में तो उन्‍हें चक्‍कर सा आने लगा था, लेकिन बाद में वह अभ्‍यस्‍त हो गए और फिर उन्‍होंने कई चक्‍कर लगाए।

उनका कहना है कि दौड़ना एक आदत है और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उन्‍हें बेहतर महसूस नहीं होता। मौजूदा हालात में लोगों को घर में ही दौड़ लगाने और एक्‍सरसाइज के लिए प्रेरित करने के मकसद से पैन अपने बाथरूम में करीब 30 किलोमीटर की दौड़ लगाते हुए इसकी लाइव स्‍ट्रीमिंग भी कर चुके हैं। 

एक्‍सरसाइज के लिए अपनाए जा रहे ये तरीके
पैन ही नहीं, करीब 1.4 अरब आबादी वाले चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण पिछले कई दिनों से घरों में कैद लोग खुद को फिट रखने के लिए घर में अलग-अलग तरीके के एक्‍सरसाइज कर रहे हैं। कोई पानी की भारी बोतलें उठा रहा है तो कोई पुश-अप्‍स करके अपने को फिट रखने की कोशिश कर रहा है।

वहीं कुछ लोग सीढ़ियों पर दौड़ लगा रहे हैं तो कुछ बच्‍चों को पीठ पर लादकर वजन उठाने की प्रैक्टिस कर रहे हैं। घर में ही एक्‍सरसाइज के लिए चीनी प्रशासन भी लोगों को प्रेरित कर रहा है, ताकि कोरोना के खतरे से पहले ही जूझ रहे चीन में कम से कम स्‍वस्‍थ लोगों को फिट रखा जा सके।