लाइव टीवी

Coronavirus से बचने के कैसे-कैसे तरीके, इन देशों में चुंबन पर लगा बैन

Updated Mar 05, 2020 | 10:45 IST

Coronavirus News: कोरोना वायरस का खौफ दुनिया भर में फैलता जा रहा है। इससे बचने के लिए अलग-अलग देशों में अजीबो गरीब तरीके अपनाए जा रहे हैं। यूरोप के इन देशों में चुंबन पर बैन लगा दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
कोरोना वायरस का खौफ इस देश में चुंबन पर लगा बैन (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है कोरोना वायरस का खतरा
  • चीन के बाद इटली में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले पाए गए
  • यूरोपियन देशों में एक दूसरे को किसिंग (चुंबन) ना करने की जारी की सलाह
  • दुनियाभर में कोरोना वायरस के 95 हजार से ज्यादा मामला आए सामने

नई दिल्ली : इटली में कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 107 तक पहुंचने के साथ ही इस संक्रमण को फैलने के रोकने के लिए सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को 15 मार्च तक बंद कर दिया गया। सरकार ने इस आदेश की बुधवार को घोषणा की। यहां कोरोना वायरस के मामले 3,000 के पार पहुंच चुके हैं। कोरोना वायरस से इटली में मरने वालों का आंकड़ा बुधवार को 100 के पार पहुंच गया और संक्रमण की चपेट में आने वाले व्यक्तियों की संख्या तीन हजार से ऊपर चली गई है।

सरकार ने यह जानकारी दी। पिछले चौबीस घंटों में 28 और लोगों की जान चली गई जिससे मृतकों की संख्या 107 हो गई है। चीन के बाहर कोरोना वायरस से मरने वालों की यह सर्वाधिक संख्या है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार इटली में अब तक संक्रमण के 3,089 मामले दर्ज किए गए हैं। इसी बीच स्विटजरलैंड में लोगों को किस करके एक दूसरे को अभिवादन करने की प्रक्रिया को छोड़ने की सलाह दी गई है।

यूरोपियन देशों में बढ़ा खौफ
बता दें कि यूरोपियन देशों में एक दूसरे के गालों पर किस करके अभिवादन करने की प्रचलित परंपरा है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों से इस परंपरा को छोड़ने का अनुरोध किया गया है और ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क कम बनाने की अपील की गई है। स्विटजरलैंड के हेल्थ मिनिस्टर एलेन बरसेट ने 1 मार्च को ये बातें कही। फ्रांस के पड़ोसी देश स्विटजरलैंड में ये सामान्य है कि महिलाएं और पुरुष सभी एक दूसरे के गालों पर पर किस करके उनका अभिवादन करते हैं। 

स्विटजरलैंड और सिंगापुर में चुंबन पर लगा बैन
एलेन बरसेट ने एक अखबार से बातचीत में कहा कि सामाजिक रूप से एक दूसरे से दूरी बनाए रखना वायरस से बचाव का एक बेहतर तरीका है। इसलिए लोगों से ये अपील की जाती है कि एक दूसरे को किस करके उनका अभिवादन करने की परंपरा को त्याग दें। इससे पहले फ्रांस की हेल्थ मिनिस्टर ओलिवियर वेरन ने शुक्रवार को सलाह जारी करते हुए कहा था कि लोगों को हैंडशेक भी करना छोड़ देना चाहिए। इसी प्रकार से इटली में भी अभिवादन के तरीके चुंबन पर बैन लगा दिया है। 

इटली की सीमा पर लगे देशों में खतरा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्रांस और स्विटजरलैंड की सीमाएं इटली से लगी हुई है। इटली यूरोप का वो देश है जहां पर चीन के बाद सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का प्रकोप फैला हुआ है। स्विटजरलैंड में कोरोना वायरस से बचाव के लिए आने वाले दिनों में लगभग हर प्रकार की गैदरिंग और इवेंट्स को रद्द कर दिए हैं। स्विटजरलैंड में कोरोना वायरस से अभी लगभग 20 मामले सामने आए हैं जबकि इटली में इसकी संख्या बढ़ती ही जा रही है।  

दुनियाभर में 95 हजार से ज्यादा मामले
कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में 95 हजार से भी ज्यादा संक्रमित मामले सामने आए हैं। इस बीमारी से अब तक 3283 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली यूरोप का ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा कोरोना से लोगों की मौत सामने आई है। इसके खौफ से यूरोप के अन्य दूसरे देशों में तरह-तरह के बचाव के तरीके अपनाए जा रहे हैं। सिंगापुर में कैथोलिक चर्च में पादरी प्रेयर के लिए चर्च नहीं जा रहे हैं वे ऑनलाइन प्रेयर कर रहे हैं।