लाइव टीवी

Fact Check: क्या गर्म पानी की भाप लेने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस? जानें दावे की सच्चाई

Updated Apr 04, 2020 | 16:28 IST

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के घरेलू नुस्खे शेयर किए जा रहे हैं। इनमें से एक यह है कि गर्म पानी की भाप लेने से कोरोना का वायरस ठीक हो जाता है। यहां जानिए इस दावे की सच्चाई।

Loading ...
कोरोना के इलाज को लेकर गलत घरेलू नुस्खा सोशल मीडिया पर प्रचारित
मुख्य बातें
  • सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे कोरोना वायरस के इलाज के घरेलू नुस्खे
  • दावा- गर्म पानी की भाप लेने से खत्म हो जाता है शरीर में मौजूद कोरोना वायरस
  • तेजी से वायरल हो रहा पोस्ट, जानिए वास्तव में क्या है सच्चाई

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के लगातार फैलते संक्रमण के दौर में सरकार की ओर से लॉकडाउन की घोषणा की गई है  और लगातार सावधान रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं। आधिकारिक स्वास्थ्य संगठनों और डॉक्टरों की ओर से भी जानलेवा महामारी को लेकर लोगों को सलाह दी जा रही है लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर नुस्खे वायरस हो रहे हैं। इन नुस्खों में अलग अलग तरह के दावे किए जा रहे हैं और घरेलू इलाज से कोरोना वायरस को ठीक करने की बात भी कही जा रही है।

इस बीच एक दावा यह किया जा रहा है कि गर्म पानी की भाप लेने से शरीर के अंदर जा चुका कोरोना वायरस खत्म किया जा सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि जब गर्म पानी की भाप शरीर के अंदर जाती है तो वह वायरस को खत्म कर देती है और कई पोस्ट में भाप से वायरस के बाहर आ जाने की बात भी कही जा रही है जो बिल्कुल बेबुनियाद है।

व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोरोना वायरस को लेकर वायरल हो रहा यह घरेलू नुस्खा बिल्कुल गलत है। पीआईबी फेक्ट चेक के ट्विटर अकाउंट की ओर से भी इस पर पोल किया गया है और अच्छी बात यह है कि ज्यादातर लोग इस दावे से असहमत हुए।

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर हम आपको किसी घरेलू नुस्खे को अपनाने की सलाह नहीं देते हैं। आप डॉक्टर और आधिकारिक स्वास्थ्य संगठनों की ओर से दी गई जानकारी को ही सही मानें और सांस फूलने, बुखार और खांसी आने जैसे लक्षण दिखने पर डॉक्टर या फिर हेल्पलाइन पर बिना देर किए संपर्क करें।

TIMESNOW FACT CHECK
Claim
सोशल मीडिया पर दावा- पानी की भाप लेने से खत्म होता है कोरोना का वायरस।
Conclusion
दावा पूरी तरह से गलत है गर्म पानी की भाप लेने से कोरोना का वायरस खत्न नहीं होता है।
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false