लाइव टीवी

Fact Check: कोरोना वायरस की चपेट में आई दुनिया की 'सबसे क्यूट बच्ची'? जानें दावे की सच्चाई

Updated Apr 12, 2020 | 12:29 IST

क्या दुनिया की सबसे प्यारी बच्ची कही जाने वाली अनाहिता हाशेमजादेह कोरोना वायरस की चपेट में आ गई है। सोशल मीडिया पर अनाहिता को लेकर इस तरह का दावा किया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अनाहिता हाशेमजादेह
मुख्य बातें
  • 'दुनिया की सबसे क्यूट' बच्ची के कोरोना की चपेट में आने का दावा?
  • इस बच्ची के इंस्टाग्राम पर 9 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं
  • यह 'क्यूट' बच्ची ईरान के सफहान में रहती हैं

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा कर रखा है। अमेरिका, इटली, स्पेन और ईरान में यह वायरस हजारों लोगों की जान ले चुका है। ईरान में कोरोना के 1,800 नए मामलों की पुष्टि होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 70,000 से अधिक हो गई है। वहीं, मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4,300 से ज्यादा हो गया है। ईरान में जैसे संक्रिमत मरीजों की संख्या बढ़ रही है ऑनसाइस प्लेटफॉर्म पर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर दुनिया की 'सबसे क्यूट बच्ची' कहे जाने वाली 4 साल की अनाहिता हाशेमजादेह के नाम से कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि अनाहिता को कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है। 

मां ने शेयर किया था अनहिता का पहला फोटो

ऐसे वीडियो सामने आने के बाद अनाहिता के फैंस चिंतित हो गए और पूछने लगे कि वे ठीक हैं या नहीं। ईरान की अनाहिता के लिए लोग सोशल मीडिया पर ठीक होने की दुआओं वाले पोस्ट शेयर कर रहे हैं। अनाहिता का जन्म 10 जनवरी, 2016 को हुआ था। उनकी मां मरियम ने 2018 में इंस्टाग्राम पर उनका पहला फोटो शेयर किया था जिसके बाद दुनिया इस बच्ची की क्यूटनेस की फैन हो गई। इसके बाद से ही बच्ची की तस्वीरें वायरल होने लगीं। इंस्टाग्राम पर अनाहिता को 9 लाख से अधिक लोग फॉलो करते हैं। फोटो पर आने वाले लाइक्स और कमेंट्स ने ही उन्हें इंटरनेट सेंसेशन बना दिया। मरियम ही अपनी बेटी का इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करती हैं। 

जानें दावे की सच्चाई

'टाइम्स नाउ हिंदी' ने व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अनाहिता को लेकर किए जा रहे दावे की पड़ताल की। हमने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा वीडियो के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। एक फैन द्वारा सोशल मीडिया पर पूछे गए सवाल पर अनाहिता की ने जवाब देते हुए लिखा कि वह स्वस्थ है। इसके अलावा मां मरियम ने इंस्टाग्राम पर कुछ दिन पहले एक वीडियो शेयर करके भी अनाहिता के बारे में जानकारी दी थी। इसमें उन्होंने बताया था कि अनाहिता स्वस्थ और सुरक्षित है। 

TIMESNOW FACT CHECK
Claim
सोशल मीडिया पर दावा- दुनिया की 'सबसे क्यूट बच्ची' को कोरोना का संक्रमण हो
Conclusion
दावा पूरी तरह से गलत है। ईरान की रहने वाली यह बच्ची पूरी तरह ठीक है।
This meter determines the nature of the claim
Absolutely True Mostly True Half true Mostly lies Absolutely false