लाइव टीवी

क्या कारें जलाकर भी कोई नए साल का स्वागत करता है, साल के आखिरी दिन फ्रांस ने 874 कारों में लगा दी आग!

Updated Jan 02, 2022 | 10:41 IST

फ्रांस में एक बेहद अजीबोगरीब परंपरा है हर साल के आखिरी दिन यहां खराब और दुर्घटनाग्रस्त कारों को आग के हवाले कर दिया जाता है इसके साथ ही वो नए साल का स्वागत करते हैं।

Loading ...
क्या कारें जलाकर भी कोई नए साल का स्वागत करता है! (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: नए साल 2022 का आगाज हो गया है और लोगों ने पूरे जोशो-खरोश के साथ इसका स्वागत किया है कहीं नए साल की पार्टी मनाकर तो कहीं शुभकामनाएं देकर तो कहीं किसी और तरीके से इसे मनाया जाता है। लेकिन हम आपसे कहें कि कारें जलाकर भी इसे मनाया जाता है तो आप विश्वास नहीं करेंगे।

बात फ्रांस की, यहां पर एक अजीब सी परंपरा है कि हर साल के आखिरी दिन यहां कारों को आग के हवाले किया जाता है लेकिन नई कारों को नहीं बल्कि पुरानी और दुर्घटनाग्रस्त कारों को आग लगाई जाती है।

बताते हैं कि ये परंपरा काफी पुरानी है और इसे साल के आखिरी दिन यानी कि 31 दिसंबर को मनाया जाता है मतलब इस दिन  कारों में आग लगाई जाती है, इस बार नए साल की पूर्व संध्या पर फ्रांस में करीब 874 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया।

गौर हो कि बीते साल फ्रांस में तमाम कोरोना प्रतिबंध लागू रहे जिसके चलते इस बार जलने वाली गाड़ियों की संख्या कम रही यानी कोरोना से पहले जलाए जाने वाले वाहनों की संख्या इससे कहीं ज्यादा होती थी, फ्रांस कोरोना की बेहद घातक लहर से जूझ रहा है नए साल के जश्न पर भी इसका साफ असर देखने को मिला।