लाइव टीवी

Gandhi Jayanti 2019: BSF के डॉग्स ने इस तरह दिया स्वच्छता का संदेश

Updated Oct 03, 2019 | 12:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Gandhi Jayanti 2019: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान जम्मू कश्मीर में बीएसएफ के जवानों के डॉग्स ने भी स्वच्छता अभियान में अहम भूमिका निभाते दिखे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
स्वच्छता अभियान में बीएसएफ के डॉग्स
मुख्य बातें
  • देशभर में बुधवार को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई गई
  • स्वच्छता अभियान के जरिए गांधी जी को दी गई श्रद्धांजलि
  • जम्मू में बीएसएफ के जवानों ने स्वच्छता अभियान में लिया भाग
  • बीएसएफ के डॉग्स ने भी इस दौरान लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया

नई दिल्ली : बुधवार को देश भर में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई गई। प्राइवेट संस्थानों से लेकर सरकारी कार्यालयों तक हर जगह पर स्वच्छता अभियान चलाकर महात्मा गांधी की 150वीं पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेगा स्वच्छता अभियान में क्या इंसान बल्कि डॉग्स ने भी भाग लिया।

इस क्रम में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के डॉग्स ने भी स्वच्छा अभियान में अपनी अहम भूमिका निभाई। जम्मू रेलवे स्टेशन और बस स्टॉप पर बुधवार को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया जिसमें बीएसएफ के डॉग्स ने भी भाग लिया। 

बीएसएफ के डॉग्स ने मुंह में डस्टबिन पकड़ रखा था और वे सुरक्षाकर्मियों के साथ एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जा रहे थे। इस तरह से वे ये स्वच्छता का संदेश दे रहे थे कि हर किसी को सफाई का ध्यान रखना चाहिए और इधर-उधर कूड़ा कचरा को नहीं फेंकना चाहिए। 

डॉग स्क्वाड जो विशेष तौर पर सुरक्षा कार्यों के लिए प्रशिक्षित किए जाते हैं ने 9 बजे से 10:15 तक रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने इस दौरान ना सिर्फ सफाई कार्यों को किया बल्कि आने-जाने वाले लोगों पर भी ध्यान दिया। रेलवे स्टेशनों के बाद जम्मू सिविल रेलवे बस स्टैंड पर भी साढ़े 10 से 12 बजे तक स्वच्छा अभियान में हिस्सा लिया। 

बता दें कि बीएसएफ के डॉग्स ना सिर्फ इस तरह के सामाजिक कार्यों में अपना योगदान देते हैं बल्कि सीमा पर मातृभूमि की रक्षा करने में भी सुरक्षाबलों के साथ एक अहम भूमिका अदा करते हैं।