लाइव टीवी

Bhopal cold weather: सर्दी की ठिठुरन से भगवान भी परेशान, संकटमोचन मंदिर में भक्तों ने पहनाए गर्म कपड़े

Updated Dec 28, 2019 | 21:25 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

मध्यप्रदेश के भोपाल में जोरदार सर्दी के बीच संकटमोचन मंदिर में भक्तों ने शनिवार को ऊनी कपड़े हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को पहनाए। इससे पहले प्रदूषण के दौरान मूर्तियों को मास्क पहनाने की खबरें आ चुकी हैं।

Loading ...
भोपाल में भगवान को पहनाए गए गर्म कपड़े

भोपाल (मध्यप्रदेश): देश भर में कड़ाके की सर्दी जारी है और इस बीच भोपाल के एक मंदिर में भक्तों ने भगवान और देवी- देवताओं की मूर्तियों को ऊनी कपड़े पहना दिए। आस्था और भक्ति भावना के बीच शनिवार को मध्यप्रदेश के भोपाल स्थित संकटमोचन मंदिर में देवताओं की मूर्तियां ऊनी कपड़ों से सजी नजर आईं।

संकटमोचन मंदिर के पुजारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, 'हमारे विश्वास के चलते हमने ऊनी कपड़ों से मूर्तियों को सजाया है। हर सर्दी में हम ऐसा करते हैं।' लोग प्रार्थना करने के लिए मंदिर में पहुंचे थे और इसी बीच देखते ही देखते भगवान हनुमान, कृष्ण और गणेश सहित हिंदू देवताओं को गर्म कपड़ों में ढंक दिया गया।

एक भक्त पायल लोधी ने कहा, 'जीवन में पहली बार मैं ऐसा दृश्य देख रही हूं कि जब देवताओं की मूर्तियों को ऊनी कपड़ों से ढंक दिया गया है। यह वास्तव में अच्छा लग रहा है।'

गौरतलब है कि बीते महीने, वाराणसी के तारकेश्वर महादेव मंदिर के पुजारियों ने भगवान शिव को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए शिवलिंग को नकाब से ढक दिया था।

इस दौरान मंदिर के एक पुजारी संदीप मिश्रा ने कहा था, 'हमें अपने देवताओं को खराब वायु गुणवत्ता से बचाने की जरूरत है क्योंकि वायु गुणवत्ता का स्तर दिन-प्रतिदिन गिरता जा रहा है। ठीक उसी तरह जैसे हम उन्हें सर्दियों में स्वेटर पहनाते हैं और गर्मियों में एयर कंडीशनर लगाते हैं ताकि अधिक आराम मिल सके, इसलिए देवताओं की रक्षा करें। खराब हवा की गुणवत्ता से से बचाने के लिए हमने मूर्तियों पर मास्क लगाए हैं।' वाराणसी के सिगरा में एक अन्य शिव-पार्वती मंदिर में प्रदूषण के बीच मास्क से देवी-देवताओं के चेहरे ढके हुए थे।

शनिवार को दिल्ली में दिन की शुरुआत बेहद सर्द मौसम के साथ हुई। सुबह का तापमान सबसे कम 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शीत लहर के कारण शून्य दृश्यता के बीच एयरपोर्ट पर कई उड़ानें प्रभावित हुईं और ट्रेनें भी देरी से चलीं।