लाइव टीवी

'इलेक्ट्रिक बाइक' पर दूल्हा, दुल्हन ने पहनाई 'तुलसी की माला', देखें इस 'ईको फ्रेंडली शादी' का Video

Updated Apr 01, 2021 | 14:47 IST

eco friendly wedding: शादी भारत में चाहे वो किसी भी समाज की हो खासा महंगा आयोदन मानी जाती है वहीं कई लोग इस दिखावे से बचते हैं ऐसी ही एक शादी का वीडियो देखें...

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ये शादी लोगों के लिए मिसाल बनकर सामने आई है जो खासी ईको फ्रेंडली रही
मुख्य बातें
  • कपल का नाम माधुरी और आदित्य है जो लंबे इंतजार के बाद शादी के बंधन में बंधे
  • सजावटी सामान और खाद्य सेवा आइटम सभी पुनर्नवीनीकरण और पर्यावरण के अनुकूल थे
  • दूल्हा इलेक्ट्रिक बाइक पर आया तो दुल्हन ने भी वर को तुलसी की माला पहनाई

भारत में शादियां एक बड़ा उत्सव माना जाता है और इसमें जमकर पैसा खर्च होता है ऐसे में एक शादी लोगों के लिए मिसाल बनकर सामने आई है जो खासी ईको फ्रेंडली रही। इस शादी की सादगी इतनी थी कि दूल्हे महाशय  इलेक्ट्रिक बाइक पर आए तो दुल्हन ने भी अपने प्रियवर को तुलसी की माला पहनाई।

इस शादी की खूबसूरत तस्वीरें आईएएस सुप्रिया साहू ने गुरुवार को ट्विटर पर पोस्ट की। उन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा, 'जब दूल्हा घोड़े या कार में नहीं, इलेक्ट्रिक बाइक पर आया और जब दुल्हन ने जयमाल में दूल्हे को पहनाई तुलसी की माला। गजब ईको शादी। माधुरी और आदित्य आपका अभिनंदन!'

कपल का नाम माधुरी और आदित्य है जो लंबे इंतजार के बाद शादी के बंधन में बंधे दोनों को प्रकृति से बहुत बहुत प्यार है। इसलिए उन्होंने ईको फ्रेंडली शादी का फैसला किया शादी में सजावट से लेकर ज्यादातर चीजें ईको फ्रेंडली थीं।

वहीं molasi.milieu नाम के यूजर ने इस शादी का वीडियो  Instagram पर शेयर किया है उसमें लिखा है-

मेरे दोस्त @aadityaagg और @madhuribalodi ने हाल ही में शादी की है और मुझे कहना होगा कि मुझे ऐसी शादी का हिस्सा बनने पर गर्व था। वे सबसे खुश दुल्हन और दूल्हे में से एक थे जिन्हें मैंने कभी शादी में देखा है।

उनकी शादी की अवधारणा स्थायी, पर्यावरण के अनुकूल और न्यूनतम थी। सब कुछ योजनाबद्ध तरीके से किया गया था और हमारी माँ की प्रकृति के लिए उनके योगदान के बारे में ध्यान में रखते हुए एक आदर्श संतुलन बनाया गया। 

ग्रूम ने अपने @yulubike पर शादी में प्रवेश किया, जो कि एक दुर्लभ दृश्य है। सजावटी सामान और खाद्य सेवा आइटम सभी पुनर्नवीनीकरण और पर्यावरण के अनुकूल थे।

परिवार और दोस्तों द्वारा प्रमुख योगदान दिया गया। इस शादी को कवर करने के लिए @ndtv जैसे न्यूज़ चैनल भी मौजूद थे। इस सस्टेनेबल और इको फ्रेंडली शादी के लिए यह वीडियो मेरा योगदान है और मुझे उम्मीद है कि आप इसे पसंद करेंगे। हमें इस शादी से कुछ सीखना चाहिए कि वास्तविक खुशी भौतिकवादी संपत्ति और योगदान में निहित नहीं है, लेकिन जीवन के हर चरण में जिस एकजुटता की जरूरत है।

वीडियो साभार-molasi.milieu_Instagram