लाइव टीवी

Safe Holi: कैसे चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंगों को छुड़ाएं, जानिए कुछ आसान तरीके

Updated Mar 29, 2021 | 07:00 IST

How to remove Holi Colours: होली के बाद त्वचा और बालों पर जमे रंगों को हटाने में लोगों को काफी दिक्कत आती है। ऐसे में हम आपको इन रंगों को हटाने के कुछ ऐसान तरीके बता रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
इस तरह छुड़ाएं चेहरे पर लगे होली के जिद्दी रंग, आसान तरीके

नई दिल्ली: जिंदगी में रंगों का होना बेहद जरूरी है वरना बेरंग जिंदगी किसे पंसद होती है। लेकिन कुछ रंग ऐसे हैं जिन्हें हटाना भी बहुत जरूरी हो जाता है और ऐसे ही कुछ रंग होते हैं होली के, जिन्हें छुड़ाने में लोगों को काफी दिक्कतें हो जाती हैं। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इन रंगों को छुड़ा सकते हैं और इसकी लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

1. अरंडी या जैतून का तेल
रंगों के साथ खेलने के लिए बाहर जाने से पहले बालों में या तो अरंडी का तेल लगा लें या फिर जैतून का तेल लगाएँ। तेल बालों पर एक रक्षात्मक परत बनाएगा। इससे आपके बाल धोने पर रंग आसानी से निकल जाएंगे। यदि आपके पास जैतून का तेल या अरंडी का तेल नहीं है, तो आप विकल्प के रूप में नारियल तेल या बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. अंडे की जर्दी या दही:
 होली खेलने के बाद तुरंत अपने बालों को शैम्पू करने से बचें।  शैम्पू से कम से कम 45 मिनट पहले अपने बालों पर अंडे की जर्दी या दही लगाएँ। यह रंगों को हटाने और नुकसान कम करने में आपकी मदद करेगा।

3. सरसों का तेल: रंगों का उपयोग करने से पहले सरसों के तेल से अपने बालों की अच्छी तरह से मालिश करें। होली खेलने के बाद, एक बार जब आप अपने बालों को शैम्पू कर लेते हैं, तो अपने बालों पर सरसों का तेल लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। यह शेष रंग को हटाने और आपके बालों को नुकसान होने से रोकने में मदद करेगा

4. मॉइस्चराइजर: होली खेलने के लिए बाहर जाने से पहले अपने हाथों, चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों में हल्का में मॉइस्चराइज़र लगाएँ। ऐसा करने से आपकी स्किन पर कलर एकदम से टिकेगा नहीं और अगर कुछ रहेगा भी तो बाद में आपको छुड़ाने में आसानी होगी। इसके अलावा होली खेलने के लिए बाहर निकलने से पहले अपने होंठों पर वैसलीन लगाएँ। इससे आपके होठों को आवश्यक नमी और देखभाल मिलेगी। 

5. डार्क नेल पेंट: अपने नाखूनों को डार्क नेल कलर से पेंट करें। यह आपके नाखूनों पर दाग बनने से रोकेगा। रंगों से खेलने के बाद आप नेल पेंट हटा सकते हैं। इतना ही नहीं होली खेलने से ठीक पहले फाउंडेशन लगाएं। यह आपकी त्वचा को सूखे रंगों से बचाएगा।