लाइव टीवी

क्या भालू मंदिर में भोजन न मिलने से भड़क उठे? जानें, वायरल वीडियो की हकीकत

Updated Apr 13, 2020 | 16:57 IST

Hungry bears Viral Video: सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि लॉकडाउन के चलते भालू एक मंदिर में भोजन न मिलने से भड़क उठे हैं।

Loading ...
Video Grab

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन किया गया है। लोगों के घरों के बेवजह घरों के बाहर निकलने पर पाबंदी है। लोग धार्मिक स्थलों पर भी नहीं जा रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें छत्तीसगढ़ के एक मंदिर में भालुओं के भूखे होने के कारण भड़क उठने का दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि भालू भूख से इतने बैचेन हैं कि मंदिर में रखे डस्टबिन तक में खाना तलाश कर रहे हैं। वीडियो वायरस होने के बाद वन विभाग भी चौंकन्ना हो गया है और सोमवार को उसकी टीम मंदिर जा पहुंची। वन विभाग ने जांच में पाया कि वीडियो को शेयर करते हुए लोग जो जानकारी दे रहे हैं कि मंदिर में आने वाले भालुओं को भोजन नहीं मिल रहा, यह दावा गलत है। 

भालुओं के व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं हुआ

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, महासमुंद जिले के बागबहरा के चंदी देवी मंदिर में हर रोज जंगल से तीन भालू आते हैं। लॉकडाउन के दौरान मंदिर समिति भालुओं को भोजन देती है। रिपोर्ट के अनुसार, वन विभाग के अधिकारी जब मंदिर पहुंचे तब भी वहां भालु आए हुए थे। उनकी हरकतों का स्टडी करने पर पता चला की यहां आने वाले भालुओं में से एक की उम्र महज एक साल है। चंचल स्वभाव की वजह से वह अनजानी चीजों से मंदिर में खेल रहा है। भालुओं के व्यवहार में किसी तरीके का परिवर्तन नहीं है और न ही वह भूख की वजह से ऐसा कर रहे हैं। बता दें कि इस मंदिर को देशभर में यहां आने वाले भालुओं की वजह से जाना जाता है। 

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या 30 से अधिक 

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। कोरबा जिले में 13 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। कोरबा जिले के अधिकारियों के मुताबिक कटघोरा शहर में सबसे अधिक 22 लोग इस वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। कटघोरा की एसडीएम सूर्यकिरण तिवारी ने बताया कि शहर में सभी प्रभावित पिछले दिनों तबलीगी जमात के 16 लोगों के संपर्क में आए थे। जमात के सदस्य यहां की पुरानी बस्ती इलाके की मस्जिद में रुके हुए थे। तिवारी ने बताया कि शहर में बड़ी संख्या में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद शहर को सील कर दिया गया है तथा प्रभावित क्षेत्र के सभी निवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।