लाइव टीवी

[Viral Video] नदी में तैर रहा है 50 फुट का एनाकोंडा? जानें क्या है इस वायरल वीडियो का सच

Updated Nov 01, 2020 | 12:16 IST

ब्राजील में 50 फुट के एनाकोंडा को एक नदी पार करने का दावा किया गया है एक बार फिर से यह वीडियो एक बार वायरल हो रहा है हालांकि यह वीडियो साल 2018 में भी वायरल हुआ था।

Loading ...
एनाकोंडा के इस वीडियो को एक ट्विटर अकाउंट द्वारा पोस्ट किया गया (प्रतीकात्मक फोटो)

सोशल मीडिया पर अक्सर कई चीजें वायरल हो जाती हैं कई बार ये सच होता है हालांकि कई केस इसके उलट भी निकलते हैं, दरअसल सोशल मीडिया का दायरा इतना बड़ा है कि किसी भी चीज को लोगों तक पहुंचने में समय नहीं लगता है। एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ब्राजील में 50 फुट के एनाकोंडा को एक नदी पार करने का दावा किया गया है।

एनाकोंडा के इस वीडियो को एक ट्विटर अकाउंट द्वारा पोस्ट किया गया और कैप्शन में लिखा गया, '50 फीट से ज्यादा बड़ा एनाकोंडा, ब्राजील के जिंगू नदी में दिखा।' लेकिन पड़ताल करने पर उसका कुछ और ही सच सामने आ रहा है।

वीडियो में दिख रही नदी का भी सच कुछ और है दरअसल जानकारी करने पर सामने आया कि वीडियो में दिख रही नदी असल में सड़क है और एनाकोंडा नदी के किनारे तैर नहीं रहा है बल्कि एक सड़क को पार कर रहा है हालांकि इस वीडियो को भारी तादात में देखा जा चुका है मगर सच्चाई ये है कि यह वीडियो सही नहीं है।

बताया जा रहा है कि 50 फुट लम्बा एनाकोंडा का दावा करने वाला वीडियो को स्ट्रेच किया गया है और वीडियो का डायमेंशन भी चेंज किया गया है ताकि अपने वास्तविक आकार से भी और बड़ा दिखाई दे, इसके चलते सांप अपने आकार से बहुत ज्यादा बड़ा दिखता है। 

वीडियो साभार -Twitter