लाइव टीवी

इवांका ट्रंप भी हुईं 'योग निद्रा' की मुरीद, वीडियो शेयर करने पर पीएम मोदी को बोलीं- शुक्रिया

Updated Mar 31, 2020 | 20:26 IST

कोरोना वायरस को लेकर बढ़ते खौफ के बीच पीएम मोदी ने योग निद्रा का वीडियो शेयर किया है और इसे तनाव कम करने वाला बताया है। यह इवांका ट्रंप को भी खूब पसंद आया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
इवांका ट्रंप भी हुईं 'योग निद्रा' की मुरीद, वीडियो शेयर करने पर पीएम मोदी को बोलीं- शुक्रिया (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने ट्विटर हैंडल से 'योग निद्रा' एक वीडियो शेयर किया और यह भी कहा कि यह तनाव कम करता है और मन को प्रसन्‍न रखता है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वह सप्‍ताह में कम से एक दो बार योग निद्रा का अभ्‍यास जरूर करते हैं। पीएम मोदी के इस वीडियो को ट्विटर पर हजारों लोगों ने पसंद किया है। यहां तक कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को भी यह खूब भाया और उन्‍होंने इसके लिए पीएम मोदी को धन्‍यवाद भी दिया।

प्रधानमंत्री मोदी के इस वीडियो को शेयर करने के बाद इवांका ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने अपने ट्विटर हैंडल से पीएम मोदी को जवाब देते हुए लिखा है, 'यह अद्भुत है, धन्‍यवाद नरेन्द्र मोदी।'

पीएम मोदी ने योग निद्रा का यह वीडियो ऐसे समय में शेयर किया है, जब कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में संकट छाया हुआ है और विभ‍िन्‍न देशों ने संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन की भी घोषणा की है। भारत ने भी 25 मार्च को अगले 21 दिनों के लिए देशव्‍यापी लॉकडाउन का ऐलान किया। हालांकि लॉकडाउन के कारण कई लोगों को परेशानियां भी पैदा हुई हैं, जिससे निजात दिलाने की कई कोशिशें भी हो रही हैं।

ऐसे वक्‍त में पीएम मोदी ने योग निद्रा का वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि जब भी समय मिलता है, वह सप्‍ताह में एक-दो बार योग निद्रा का अभ्यास जरूर करते हैं। यह शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखता है, साथ ही तनाव और चिंता को भी कम करता है।

इससे पहले रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान एक श्रोता ने जब पीएम मोदी से सवाल किया था कि लॉकडाउन के बीच वह क्या कर रहे हैं और अपनी फिटनेस का कैसे ख्याल रखते हैं, तो पीएम मोदी ने योग का जिक्र करते हुए कहा था कि वह न तो फिटनेस विशेषज्ञ हैं और न ही चिकित्सा विशेषज्ञ, लेकिन योग का अभ्यास बीते कई वर्षों से उनके जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है और कुछ योग आसनों से उन्‍हें बहुत फायदा हुआ है।