लाइव टीवी

James Webb Space Telescope Google Doodle: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा ली गई तस्वीरों का गूगल ने बनाया डूडल

Updated Jul 13, 2022 | 12:07 IST

NASA James Webb Space Telescope First Image (जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप) Google Doodle: गूगल ने एक स्लाइड डूडल बनाकर इन तस्वीरों को पेश किया है। डूडल में आप एक अंतरिक्ष यान के ऊपर स्थित टेलीस्कोप के सोने से लिपटे, फूल के आकार का मिरर देख सकते हैं। इसमें NASA द्वारा जारी की गई वेब स्पेस टेलीस्कोप की 5 बेहतरीन तस्वीरों को शेयर किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGoogle Play
गूगल डूडल
मुख्य बातें
  • JWST द्वारा ली गईं ब्रह्मांड की सबसे डीप तस्वीरें
  • 5 तस्वीरों का गूगल ने बनाया स्लाइड डूडल
  • तस्वीरों में दिख रहा स्पेस का वातावरण

 NASA James Webb Space Telescope First Image (जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप) Google Doodle: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) द्वारा ली गई ब्रह्मांड की अब तक की सबसे डीप इमेज का आज गूगल ने डूडल बनाया है। गूगल ने एक स्लाइड डूडल बनाकर इन तस्वीरों को पेश किया है। डूडल में आप एक अंतरिक्ष यान के ऊपर स्थित टेलीस्कोप के सोने से लिपटे, फूल के आकार का मिरर देख सकते हैं। इसमें NASA द्वारा जारी की गई वेब स्पेस टेलीस्कोप की 5 बेहतरीन तस्वीरों को शेयर किया गया है। ये तस्वीरें ब्रह्मांड की अब तक की सबसे बेहतरीन तस्वीरों मे से एक मानी जा रही हैं।

मानव इतिहास की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग उपलब्धि

JWST द्वारा ली गई इन तस्वीरों को मानव इतिहास की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग उपलब्धियों में से एक माना जा रहा है। इसे वैज्ञानिकों ने ‘गोल्डन आई’ कहा है। इन तस्वीरों में स्पेस के वातावरण को दिखाया गया है। बता दें कि जेम्स वेब स्पेस इतिहास का सबसे बड़ा, सबसे शक्तिशाली और सबसे जटिल इन्फ्रारेड टेलीस्कोप है। इसे नासा ने अंतरिक्ष में रखा है। देखें डूडल-

गौरतलब है कि JWST ने 12 जुलाई, 2022 यानी मंगलवार को एक नई तस्वीर शेयर की है। यह तस्वीर बेहद ही खूबसूरत है। इसमें कैरिना नेबुला में उभरती हुई तारकीय नर्सरी (Stellar Nurseries) और व्यक्तिगत सितारों (Individual Stars) को साफ तौर पर देख सकते हैं। पहले ये अस्पष्ट थे। "कॉस्मिक क्लिफ्स" (Cosmic Cliffs) की तस्वीरें वेब के कैमरों की क्षमताओं को ब्रह्मांडीय धूल के माध्यम से देखने के लिए प्रदर्शित करती हैं। इसके साथ ही इस पर रोशनी डालती हैं कि तारे कैसे बनते हैं। तारे जब बनना शुरू होते हैं तो उस दौरान चीजों को कैमरे में कैद करना मुश्किल होता है। हालांकि, वेब की अत्यधिक संवेदनशीलता, इमेजिंग क्षमता और स्थानिक संकल्प इन मायावी घटनाओं को पकड़ सकती हैं। 

पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर परिक्रमा लगा रहा JWST

बता दें कि नासा ने वेब स्पेस टेलिस्कोप को दिसंबर, 2021 में लॉन्च किया गया था। इसे बनाने में 10 अरब डॉलर का खर्चा आया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह हमारी पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर सूरज की परिक्रमा कर रहा है। NASA के दूसरे एडमिनिस्ट्रेटर जेम्स ई वेब के नाम पर JWST का नाम रखा गया है। उन्होंने ही अपोलो मिशन का नेतृत्व किया था। फ्रेंच गुयाना के गुयाना स्पेस सेंटर से JWST को लॉन्च किया गया था। इसे पृथ्वी से अपनी कक्षा तक पहुंचने में लगभग एक महीने का समय लगा था।