लाइव टीवी

Rose Day Facts: एक ऐसा गुलाब ज‍िसकी करोड़ों में है कीमत, जानें आख‍िर क्‍या है इसमें खास

मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Feb 07, 2020 | 11:46 IST

Why Rose Day is Celebrated, Most Expensive Rose: वैलेंटाइन वीक में गुलाब के फूलों की बहुत डिमांड रहती है। क्‍या आप जानते हैं दुन‍िया के सबसे महंगे गुलाब के फूल के बारे में!

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
Juliet Rose : दुन‍िया का सबसे महंगा गुलाब का फूल

वैलेंटाइन वीक को रोमांस का हफ्ता कहा जाता है और इस वीक का पहला द‍िन होता है Rose Day। इस द‍िन प्‍यार हो या दोस्‍ती, हर फील‍िंग के लिए एक अलग रंग का गुलाब तय क‍िया गया है। प्‍यार को जताने के लिए लाल गुलाब द‍िया जाता है। वहीं दोस्‍ती की शुरुआत के लिए पीला गुलाब द‍िया जाता है। अगर पहली नजर का प्‍यार है तो इसके लिए लैवेंडर गुलाब द‍िया जाता है। 

कैसे बना लाल गुलाब प्‍यार का प्रतीक: यूं तो हर रंग के गुलाब का कुछ न कुछ मतलब होता है लेकिन सवाल ये है क‍ि लाल गुलाब को ही क्‍यों प्‍यार का प्रतीक बनाया गया। इसके ल‍िए कहा जाता है क‍ि 14वीं शताब्दी के बाद से जब से रोम के सेंट वैलेंटाइन के नाम से वैलेंटाइंस डे मनाया जाने लगा, तभी से ही लाल गुलाब उनके पसंदीदा होने के नाते पॉपुलर हो गया। 

वहीं कवि और लेखक William Shakespeare ने अपनी कृतियों में लाल गुलाब को लव और किसी के लिए आकर्षण और रोमांस का प्रतीक बनाया। उनकी एक कहानी में क्लियोपेट्रा की महारानी ने अपने प्रेमी के प्यार को पाने के लिए लाल गुबाल का कार्पेट बनवाया था। 

ये है करोड़ों का गुलाब : दुन‍िया में सबसे महंगा गुलाब जूलिअट रोज (Juliet Rose) बताया जाता है। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, इसकी कीमत करोड़ों में होती है क्‍योंक‍ि इसे एक फ्लॉवर एक्‍सपर्ट ने कई गुलाबों को मिलाकर तैयार क‍िया है। 

नहीं होता काला गुलाब : सोशल मीड‍िया पर काला गुलाब बहुत चर्चा में रहता है। लेकिन सच ये है क‍ि इस रंग का गुलाब नहीं होता। तस्‍वीरें एड‍िट की हुई होती हैं। 

गानों में पॉपुलर गुलाब : गुलाब के फूल से सभी को क‍ि ना प्‍यार है, इसका अंदाजा इसी से लगाएं क‍ि इस पर दुन‍िया भर में करीब 4 हजार गाने बन चुके हैं।