लाइव टीवी

VIDEO: कश्मीरी लड़की की देशवासियों से अपील, मतभेदों को रखें अलग और PM मोदी की सलाह पर करें अमल

Updated Apr 07, 2020 | 14:38 IST

Kashmiri girl urges citizens to set aside differences: कश्मीरी लड़की की देशवासियों से अपील मतभेदों को दूर कर कोरोना को हराने के लिए प्रधानमंत्री की सलाह मानें।

Loading ...
Video Grab

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने सभी देशवासियों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन की है। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान साथ ही अन्य सावधानियां बरतने की भी सलाह दी है। इसके बावजूद देश के कई राज्यों से लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने और लापरवाही की खबरें आ चुकी हैं। इस बीच जम्मू-कश्मीर की एक लड़की का वीडियो सामने आया है जिसमें उसने बड़े ही मार्मिक अंदाज में लोगों से प्रधानमंत्री की बात पर अमल करने की गुजारिश की है। साथ ही लड़की ने देश के नागरिकों से मतभेदों को अलग रखकर एकजुटता दिखाने का अनुरोध किया है। 

'यह समय एक-दूसरे की मदद करने का है' 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने भी कश्मीर घाटी की लड़की रिफ्त का वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। बारामुला की रहने वाली रिफ्त कक्षा 10 की छात्रा है। रिफत ने वीडियो संदेश में कहा, 'आज हमारा पूरा मुल्क बहुत बड़े कहर का सामना कर रहा है जिसका नाम कोविड-19 है। यह समय धर्म, जाति और वर्ग के नाम पर बंटने का नहीं बल्कि एक-दूसरे की मदद करने का है।' इसके अलावा लड़की ने लोगों से एकजुट होकर दान देकर जरूरतमंदों की मदद करने का भी आग्रह किया। रिफत ने कहा, 'खिदमत अजमत होती है दो आइए पूरे देश की खिदमत करें। हर गरीब के घर का चूल्हा जाएं और प्रधानमंत्री की बात मानें। जब हम सब लोग मिलकर इसका डटकर सामना करेंगे तो हमारी जीत जरूर होगी।'

पीएम मोदी ने लोगों से की थी ये अपील

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले हफ्ते देशवासियों के लिए अपने 11 मिनट से ज्यादा के वीडियो संदेश में लोगों से सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) को बनाए रखने की अपील की थी। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी बनाए रखने की ‘लक्ष्मण रेखा’ को नहीं लांघे क्योंकि कोरोना की श्रृंखला को तोड़ने का यही रामबाण इलाज है। इसके अलावा उन्होंने कहा था कि कोरोना से हमारे गरीब भाई, बहन सबसे अधिक प्रभावित हैं, हमे उन्हें निराशा से निकालकर आशा की ओर ले जाना है । प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे यहां माना जाता है कि जनता ईश्वर का ही रूप होती है। इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो, तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति का साक्षात्कार करते रहना चाहिए ।
 

जम्मू-कश्मीर में बढ़ रहे कोरोना के केस 

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। यहां सोमवार को वायरस से संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए जिसके बाद 109 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। संक्रमण के सभी नए मामले कश्मीर से हैं। प्रशासन ने कहा कि 109 मामलों में से 103 लोगों का इलाज चल रहा है। चार लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में अगर इजाफा हुआ है लेकिन इसमें घबराने की बात नहीं है क्योंकि ऐसा यहां जांच में तेजी आने के कारण हुआ है।