लाइव टीवी

बेहद आसान भाषा में इस डॉक्टर ने समझा दिया क्या है कोरोना, खूब वायरल हो रहा VIDEO

Updated Mar 16, 2020 | 13:19 IST

Know coronavirus symptoms: गाजियाबाद के डॉक्टर अंशुल वार्ष्णेय का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो अपने मरीजों को बता रहे हैं कि वो कैसे पहचान कर सकते हैं कि उन्हें कोरोना है या नहीं। ये बेहद आसान तरीका है।

Loading ...
डॉ. अंशुल वार्ष्णेय

नई दिल्ली: जब से कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ा है, तब से डर के साथ-साथ लोगों में इसे लेकर जिज्ञासा भी बढ़ी है। सोशल मीडिया से लेकर टेलीविजन तक बताया जा रहा है कि ये कैसे होता है, किसे होता है और इससे बचना कैसे है। इलाज के नाम पर व्हाट्सऐप मैसेजेस में कई उपचार मिल जाएंगे, लेकिन ज्यादातर डॉक्टर यही कर रहे हैं कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, हालांकि उन्हें सतर्कता बरतनी होगी। सावधान रहना होगा और अपना बचाव करना होगा। इसकी अभी तक कोई दवाई नहीं है, लेकिन ऐसा नहीं है कि जिसे कोरोना वायरस हो रहा है वो ठीक नहीं हो रहा। कई मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें मरीज ठीक होकर घर वापस जा रहे हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें एक डॉक्टर अपने मरीजों को बता रहे हैं कि वो कैसे पहचान सकते हैं कि उन्हें कोरोना हुआ है। इनका नाम डॉक्टर अंशुल वार्ष्णेय है। 

2 मिनट 53 सेकेंड के इस वीडियो में वो कहते हैं कि मैं आपको वो नहीं बताऊंगा जो आप व्हाट्सऐप और नेट पर पढ़कर जानते हैं। मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप पहचान सकते हैं कि आपको कोरोना है या नहीं। वो कहते हैं कि उसके बाद आप देखें कि आपमें वो लक्षण हैं या नहीं। अगर नहीं हैं तो फीस वापस लें और जाएं। 

वीडियो देखकर आप समझ जाएंगे कि कोरोना के लक्षण क्या हैं। वो कहते हैं कि इससे डरने की जरूरत नहीं है। ये आता है और चला जाता है, बिगड़ता उसका है, जिसकी उम्र ज्यादा है, रोगों से लड़ने की क्षमता कम है या उसे कई बीमारियां हैं। 

उन्होंने खांसने का सही तरीका भी बताया, जिसे उन्होंने हमेशा के लिए याद रखने और अपनाने को कहा। 

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 110 हो गई है, 2 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात है कि अभी तक 13 लोग ठीक हो गए हैं। दुनियाभर में अभी तक 1,70,000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। 6500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 77000 से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं।