लाइव टीवी

[VIDEO] छिपकली ने जब बनाई खूबसूरत पेंटिंग, इस मकसद के लिए आएगा काम

Updated Feb 25, 2020 | 18:11 IST

Australia Bushfire: ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के कारण पूरे देश को भारी जानमाल का नुकसान पहुंचा है। इस दौरान लोगों की मदद के लिए अलग-अलग तरीकों से फंड इकट्ठा किए जा रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
छिपकली ने बनाई पेंटिंग

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग के कारण बड़े पैमाने पर जान माल की क्षति हुई है। पीड़ितों की मनद के लिए अलग-अलग जगहों से फंड इकट्ठा किए जा रहे हैं ताकि वित्तीय रुप से उनकी मदद की जा सके। इसी क्रम में एक छिपकली को भी इस काम में अपना सहयोग देते हुए देखा गया।

चौंकिए नहीं, ये सच है, दरअसल एक आर्ट गैलरी में लगने वाले पेंटिंग्स के लिए एक छपकली ने भी अपनी कला का प्रदर्शन किया और अपने पैरों से एक कैनवास पर पेंटिंग बनाई। इसकी एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आई है जो तेजी से वायरल हो रही है।   

छिपकली ने कैनवास पर बनाई पेंटिंग
इस वीडियो में छिपकली अपने पैरों और अपनी पूंछ की मदद से पेंटिंग करते हुए नजर आ रहा है जो देखने में काफी दिलचस्प लग रहै है। थोड़ी ही देर में छिपकली ने कैनवास के ऊपर मूवमेंट करते हुए एक कलरफुल पेंटिंग बना दी। 

मिशिगन के ग्राफिक डिजाइनर साराह क्यूरी ने विन्सटन नाम की छिपकली अर्जेंटीना से लेकर आई थी और उसने इस छिपकली की बनाई हुई पेंटिंग को आर्टवर्क में बेचा और इसके जरिए दो सप्ताह में 2,000 डॉलर इकट्ठा किया। 

चिड़ियाघर से अडॉप्ट किया था छिपकली
साराह को ये आइडिया तब आया जब उन्होंने एच चिड़ियाघर में ऐसा देखा था। इसके लिए उन्होंने जानवरों के डॉक्टर से बात की और कंफर्म किया कि क्या छिपकली को पेंटिंग के रंगों से कोई समस्या तो नहीं होगी। 

पैरों और पूंछ से बनाई पेंटिंग
छिपकली को कलर रखे कैनवास पर रख दिया गया इसके बाद छिपकली ने अपने पैरों और पूंछ से सारे कलर को कैनवास पर फैला दिया और एक अजीबोगरीब आकृति बना दी। यह छिपकली 4 फीट लंबा है और 6 किलोग्राम का है।   

4 फीट लंबी है छिपकली
इसके पहले क्यूरी ने उस छिपकली का काफी ध्यान रखा और उसकी काफी केयर की। क्यूरी ने 2015 मार्च में एक जू से इस छिपकली को अडॉप्ट किया था। उस समय उसकी हालत बेहद खराब थी और वह काफी बीमार था लेकिन इसके बाद उसने उसकी काफी देखभाल की और इसे तंदरुस्त बनाया। उसने इसे कच्चा चिकेन, हरे दाने और स्ट्रॉबेरी खिलाए।

ऑस्ट्रेलिया बुशफायर ने किया भारी नुकसान
क्यूरी ने अपने इंस्टाग्राम पर इसकी वीडियो पोस्ट करते हुए ये सारी बातें बताई है। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने करीब 10 मिलियन हेक्टेयर के हिस्से को प्रभावित किया। इसमें करीब ढाई हजार घर जल गए। इसमें कई इंसानों और जानवरों की जानें भी गई।