लाइव टीवी

Cryptocurrency: धनवान बनने का सपना टूटा, लंदन की टीचर हुई तबाह, घर के लिए जमा रकम को भी गंवाया

Updated May 15, 2021 | 18:10 IST

क्रिप्टोकरेंसी के जरिए ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने की चाहत ब्रिटेन की शिक्षिका को भारी पड़ा। उसे निवेश के बदले 3 हजार डॉलर का नुकसान हो गया जिसे उसने घर के लिए रखा था।

Loading ...
क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर धोखाधड़ी

क्रिप्टोकरेंसी का जादू इस समय लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। उसी क्रम में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने डोजेक्वाइन का ऐलान किया तो उसके लिए लोगों की दीवानगी बढ़ गई है। हालांकि अब धंधेबाज भी आगे आ चुके हैं। कुछ ऐसा ही लंदन के रहने वाले एक टीचर के साथ हुआ। ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में उसने बिटक्वाइंन करेंसी में निवेश किया। लेकिन उसके साथ जो हुआ उसे सुनकर आप भी कह उठेंगे कि ऐसा नहीं होना चाहिए था। वो शिक्षक अपने घर के लिए जमा 3 हजार डॉलर गंवा बैठा।

धनवान बनने का सपना, सपना ही रह गया
यूनाइटेड किंगडम में ब्राइटन की एक स्कूल शिक्षिका, जब उसने वेबसाइट पर एक नकली बीबीसी शीर्षक के तहत एक वस्तु देखी, तो वह बिटकॉइन में निवेश करना चाहती थी। इसने दावा किया कि 'एलोन मस्क' व्यक्ति को बिटकॉइन के लिए निवेश की गई राशि का दोगुना भुगतान करेगा।बुशनेल काफी उत्सुक और लालच में थी इसलिए उसने £9,000 (INR में, यह लगभग 9 लाख के करीब) जमा कर दिया, जिसे उसने एक नए घर के लिए बचा लिया था।

लंदन की टीचर हुई धोखाधड़ी की शिकार
दुर्भाग्य से, इसका उलटा असर हुआ। जब उसे वह नहीं मिला जिसकी उसे उम्मीद थी, तो उसने महसूस किया कि वह एक फर्जी दावे का शिकार हो गई है और उसे कभी भी पैसे वापस नहीं मिलेंगे। बीबीसी समाचार से बात करते हुए, बुशनेल ने खुलासा किया, "मैं दिन के हर मिनट इसके बारे में सोचता हूं। इसने मुझे बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है। काश मैं उस समय को वापस ले पाता- एक टाइम मशीन में जाता और उन दो क्लिकों को नहीं करता ।" उसने मामले की सूचना ससेक्स पुलिस को दी जो आवश्यक कार्रवाई करेगी। यहां तक कि बीबीसी ने भी फ़र्ज़ी साइट के ख़िलाफ़ कार्रवाई करने का फ़ैसला किया. साथ ही, उन्होंने नेटिज़न्स से किसी वेबसाइट को सच मानने से पहले उसकी सत्यता की जांच करने का आग्रह किया।