लाइव टीवी

गजब: एक बार में कोई नहीं ले सकता इस जगह का नाम, 85 अक्षर का है इसका नाम

Updated Feb 04, 2022 | 12:25 IST

Longest Place Name: इस दुनिया में एक ऐसी जगह है, जिसका नाम लेना सबके बस की बात नहीं है। इस जगह का नाम पढ़ने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं, क्योंकि उसमें कुल 85 अक्षर हैं।

Loading ...
दुनिया का सबसे लंबा नाम
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड में मौजूद इस जगह का एक बार में नाम लेना सबके बस की बात नहीं
  • दुनिया का सबसे लंबा नाम है
  • 85 अक्षर का है इस जगह का नाम

Longest Place Name in The World: ये दुनिया अजीबोगरीब चीजों से भरी हुई है। इंसान हो, जानवर हो या फिर कोई स्थान, किसी ना किसी चीज से सबकी अपनी एक अलग पहचान है। लेकिन, इन सब में एक चीज जो कॉमन है, वो हैं इनके नाम। क्योंकि, नाम से ही सबकी पहचान होती है। कुछ जगहों के तो ऐसे नाम होते हैं, जिनके बारे में जानकर हंसी भी आती है। वहीं, कुछ के बारे में जानकर हैरानी भी होती है। लेकिन, इस दुनिया में एक ऐसी जगह है, जिसका नाम लेना सबके बस की बात नहीं है। इस जगह का नाम पढ़ने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं, क्योंकि उसमें कुल 85 अक्षर हैं। अब जरा सोचिए, क्या कोई एक बार में या फिर एक सांस में 85 अक्षर का नाम पढ़ सकता है।  यकीनन आपका जवाब ना ही होगा। तो आइए, जानते हैं कौन सी ये जगह है और कहां स्थित है?

हर कोई चाहता है कि उसका नाम यूनिक और छोटा हो ताकि लोग आसानी से पढ़ और बोल सके। लेकिन, न्यूजीलैंड में एक ऐसी जगह है जिसका नाम पढ़कर लोग हैरान रह जाते हैं। इतना ही नहीं इस नाम को लोग आसानी से बोल भी नहीं पाते हैं। इस जगह का नाम  तौमातावकातांगिहंगा-कौआउओटामाटेतुरिपुकाकापिकिमौंग-अहोरोनुकुपोकैवेनुआकिटानाटाहू (Taumatawhakatangihanga-koauauotamateaturipukakapikimaung-ahoronukupokaiwhenuakitanatahu)। इस नाम में कुल 85 अक्षर हैं। यह दुनिया का सबसे लंबा नाम है। तो एक बार आप भी जरूर इस नाम को बोलने की कोशिश करें और देखें कि बोलने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।  

ये भी पढ़ें - ट्रैफिक कानून में दिए गए इन 5 नियमों को आज ही जान लें, कभी नहीं करनी पड़ेगी पुलिस की जेब गर्म

अजीबोगरीब नाम

न्यूजीलैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया के मामुंगकुकुमपुरंगकुंटजुन्या हिल (Mamungkukumpurangkuntjunya Hill) में रहने वाले लोगों को अपने गृहक्षेत्र का नाम लिखने और सीखने के लिए थोड़ा धैर्य रखने की जरूरत है। क्योंकि, इस नाम को भी बोलने और लिखने में काफी कठिनाई होती है। इसके अलावा मैसाचुसेट्स में लेक मौजूद शारगोगगोगमैन-चौगगोगचौबुनगुंगमौग ( Lake Chargoggagoggman-chauggagoggchaubunagungamaugg) और दक्षिण अफ्रीका के ट्वीबफेल्समेटीन-स्कूटमर्सडूडगेस्किटफोन्टेन (Tweebuffelsmeteen-skootmorsdoodgeskietfontein) का नाम बोलना और लिखना आसान नहीं है।