लाइव टीवी

ऐसे बदली किसान की किस्मत, 200 रुपए में लीज पर ली जमीन, वहां से मिला हीरा, कीमत 60 लाख

Updated Dec 07, 2020 | 13:10 IST

Farmer Lakhan Yadav: मध्य प्रदेश के पन्ना में किसान लखन यादव ने जो जमीन 200 रुपए में पट्टे पर ली थी, उसमें उन्हें की हीरा मिल गया, जिसकी कीमत 60 लाख रुपए है।

Loading ...
किसान लखन यादव

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के किसान लखन यादव का एक छोटे से जमीन के टुकड़े से रातों-रात भाग्य बदल गया है। इसे उन्होंने 200 रुपए में पट्टे पर लिया था। 45 साल के लखन को इस भूमि से 60 लाख रुपए का हीरा मिला है। पिछले महीने लीज पर ली गई जमीन से खोद कर निकाला गया 'कंकड़' 14.98 कैरेट का हीरा था। इसे शनिवार को 60.6 लाख रुपए में नीलाम किया गया।

पन्ना के रहने वाले यादव ने कहा, 'वह उस पल को कभी नहीं भूलेंगे। एक कंकड़ सबसे अलग दिख रहा था। एक बार जब वह पत्थर से धूल हटाई, तो वह चमकने लगा। इसके बाद यह जानने के लिए जिला हीरा अधिकारी के पास ले गया कि क्या वह वास्तव में एक असली हीरा है।

बच्चों की पढ़ाई पर करेगा खर्चा

एकदम से बदली किस्मत के बाद लखन यादव अब अपने चार बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं। उन्होंने कुछ भी बड़ा करने की योजना नहीं बनाई है। उन्होंने कहा कि वह ज्यादातर पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट में डालने जा रहे हैं। यादव ने कहा, 'मैं कोई बड़ी चीज नहीं करूंगा। मैं शिक्षित व्यक्ति नहीं हूं और अपने चार बच्चों को अच्छी शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट में डालूंगा।'

अभी खरीदी है बाइक

यादव ने हाल के दिनों में कठिनाइयों का सामना किया है क्योंकि उनका परिवार उनमें से था जिन्हें पन्ना नेशनल पार्क से निकाला गया था। मुआवजे के पैसों से उन्होंने 2 हेक्टेयर जमीन और दो भैंस खरीदीं। हीरा जमा करने के बाद मिल पहले 1 लाख रुपए से उन्होंने अपने लिए एक बाइक खरीदी है। यादव ने कहा कि उन्हें अपनी जमीन में एक और हीरा मिलने की उम्मीद है। वह कुछ और महीनों तक इस पर काम करने के लिए तैयार हैं।