लाइव टीवी

कोरोना काल में लाखों को संदेश, जुगाड़ और तकनीक का बेहतर तालमेल से मंजू गुगनानी ने कर दिया कमाल

Updated Sep 05, 2020 | 16:10 IST

वैसे तो हर एक शिक्षक किसी से कम नहीं होता। लेकिन कुछ शिक्षक ऐसे होते हैं जो थोड़े अलग होते हैं। कोरोना काल में गणित की शिक्षिका मंजू गुगनानी ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिस पर हर किसी को नाज है।

Loading ...
मंजू गुगनानी गणित की शिक्षिका हैं।
मुख्य बातें
  • कोरोना काल में जुगाड़ और तकनीक का बेहतर तालमेल
  • मंजू गुगनानी के प्रयोग को सराह रही है दुनिया
  • कोरोना काल में आ रही मुश्किलों को ही मंजू गुगनानी ने हथियार के तौर पर किया इस्तेमाल

कोरोना महामारी की वजह से स्कूल और कॉलेज बंद हैं। लेकिन शिक्षा देने के प्रक्रिया में बड़ा बदलाव आया है। अब शिक्षा ऑनलाइन हो गटी है। भले ही वर्चुअल क्लासरूम अभी सबसे अच्छा उपलब्ध विकल्प हैं, फिर भी ऑनलाइन शिक्षण की अपनी चुनौतियाँ हैं। लेकिन एक शिक्षक ने साबित कर दिया हैकि किसी भी बदलाव को चुनौती के रूप में स्वीकार कर रास्ता तलाशना चाहिए। ऐसी ही एक गणित की शिक्षिका मंजू गुगनानी  हैं इन्होंने अपने छात्रों के लिए सीखने को आसान बनाने के लिए जुगाड़ के साथ तकनीक का मिश्रण किया।

ऑनलाइन शिक्षा में प्रयोग
गणित  ऐसा विषय नहीं है जिसे बिना ब्लैकबोर्ड के पढ़ाया जा सके। लिहाजा गुगनानी ने स्टैण्ड बनाने के लिए किताबों के ढेर और लकड़ी की तख्ती का इस्तेमाल किया।  अपने छात्रों के साथ स्क्रीन साझा करते हुए उनकी नोटबुक में गणित की समस्याओं को हल किया। गुगनानी की जुगाड़ की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। जब मार्च में लॉकडाउन शुरू हुई, तब गुगनानी ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए संघर्ष करती थी। बैठकों में शामिल होने के लिए सीखने से लेकर सुविधाओं का पता लगाना, उसने यह सब खरोंच से सीखा। जब वह आवेदन के साथ सहज होने लगी, तो उसे दूसरी मीटिंग ऐप पर स्विच करना पड़ा।

इसने सुनाई क्यों नहीं दे रहा है। ?
दूसरे मुझे क्यों नहीं देख सकते?
यह फिर से जुड़ने के लिए क्यों कह रहा है?

जब आई दिक्कत बेटी ने की मदद
हर बार जब गुगनानी को किसी दिक्कत का सामना करना पड़ा तो उनकी  बेटी दिशा ने मदद की। वह YouTube ट्यूटोरियल देखती थी और अपने सहकर्मियों की मदद भी लेती थी। गुगनानी ने एक बार मजाक में कहा, "जैसे बिल्ली ने शेर को पेड़ पर चढ़ना नहीं सिखाया, आपने मुझे स्निपिंग टूल का इस्तेमाल करने का तरीका नहीं दिखाया।"

मंजू गुगनानी को अब भा रहा है ऑनलाइन एजुकेशन
कुछ महीनों के भीतर, गुगनानी ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए एक समर्थक बन गई। यहां तक ​​कि वह अपने छात्रों के लिए गणित की समस्याओं को आसान बनाने के लिए एक जुगाड़ के साथ आया था।उसने एक एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने फोन को अपने लैपटॉप से ​​जोड़ा ताकि वह अपने छात्रों को प्रश्नों को हल करने का तरीका दिखा सके। अपने फोन को सही स्थिति में रखने के लिए, उसने पुस्तकों के ढेर, एक तख्ती और एक स्टूल का इस्तेमाल किया।गुगनानी के पति ने उनकी कक्षाओं में इसका इस्तेमाल शुरू करने से पहले विचार का परीक्षण करने में मदद की।

सभी दुश्वारियों को मात
गुगनानी ने साबित कर दिया है कि चाहे कितनी भी बाधाएं क्यों न हों, एक शिक्षक एक समाधान ढूंढेगा क्योंकि शिक्षक दिल से सिखाते हैं।"नए सामान्य" के लिए गुगनानी की आदत से नेटिज़न्स प्रभावित थे। एक उपयोगकर्ता ने कहा, "शिक्षक इस महामारी के समय में अपनी कक्षा की नियमित नौकरियों से लेकर प्रो-टेक तक चले गए हैं।" एक अन्य ने लिखा, "यह बहुत अच्छा है। उसे और सभी शिक्षकों को सलाम।"