लाइव टीवी

सोशल मीडिया पर छाया पॉम्पिओ का यह ट्वीट, क्‍या चीन के राष्‍ट्रपति पर है निशाना?

Updated Jul 17, 2020 | 11:17 IST

Mike Pompeo’s tweet: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ के एक ट्वीट को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। कुछ लोगों को जहां यह पसंद आ रहा है, वहीं चीन इसे राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अपमान के तौर पर देख रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सोशल मीडिया पर छाया पॉम्पिओ का यह ट्वीट, क्‍या चीन के राष्‍ट्रपति पर है निशाना?
मुख्य बातें
  • अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने अपने कुत्‍ते की तस्‍वीर ट्विटर पर शेयर की है
  • इसमें अमेरिकी विदेश मंत्री के कुत्‍ते को विनी द पूह खिलौने से खेलते देखा जा रहा है
  • चीन को यह ट्वीट नहीं भाया है, वे इसे शी जिनपिंग के अपमान के तौर पर देख रहे हैं

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ पिछले कुछ समय से चीन के खिलाफ हमलावर तेवर अपनाए हुए हैं। वह चीन को लगातार निशाना बना रहे हैं। इस बीच उनके एक ट्वीट की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है, जिसमें उन्‍होंने अपने कुत्‍ते 'मर्सर' की फोटो शेयर की है। इस तस्‍वीर में अमेरिकी विदेश मंत्री के कुत्‍ते को खिलौने विनी द पूह से खेलते देखा जा सकता है।

पॉम्पिओ का ट्वीट

पॉम्पिओ ने अपने ट्वीट के कैप्‍शन में लिखा है, 'मर्सर और उसके सभी पसंदीदा खिलौने!' तस्‍वीर देखकर लगता है कि कुत्‍ता खिलौने को फाड़ने की कोशिश में है। अमेरिकी विदेश मंत्री की यह पोस्‍ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है और लोग इस पर कमेंट्स भी कर रहे हैं। कई लोगों ने तो इस पर मीम्‍स भी बनाए हैं। वहीं, एक इंटरनेट यूजर ने तस्वीर पर कमेंट करते हुए लिखा है कि कैसे विदेश मंत्री 'चीन के साथ खेल' रहे हैं। इस पोस्‍ट के जरिये लोग चीन और अमेरिका रिश्तों में तनातनी को समझने की कोशिश भी कर रहे हैं।

चीन के राष्‍ट्रपति पर तंज?

सोशल मीडिया पर जहां कुछ लोगों को यह ट्वीट पसंद आ रहा है, वहीं चीन को यह पसंद नहीं आया। वे इसे अपने राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना और उन्‍हें ट्रोल करने के तौर पर देख रहे हैं। दरअसल, विनी द पूह यानी हंसमुख भालू सिर्फ एक खिलौना भर नहीं है। सोशल मीडिया पर आम तौर पर इसका इस्तेमाल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए किया जाता है, जिसे चीन की सरकार राष्‍ट्रपति के अपमान के तौर पर देखती है। चीन में सरकार विरोधी किसी भी तरह की टिप्‍पणी और अपमानजनक कमेंट्स या तंजभरे उपनामों को सेंसर कर दिया जाता है। ऐसे में पॉम्पिओ के इस ट्वीट से सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी में खासी नाराजगी है।

अमेरिकी विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया

वहीं, पॉम्पिओ से बुधवार को जब एक इंटरव्यू के दौरान इस बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने बस इतना कहा कि उनका कुत्‍ता उनके अभियान से अलग है। उन्‍होंने यह भी कहा कि मर्सर के पास ऐसे कई खिलौने हैं। पॉम्पिओ को जब यह बताया गया कि उनके इस ट्वीट को गहरे संदर्भों में देखा जा रहा है और ऐसी रिपोर्ट्स भी हैं तो अमेरिकी विदेश मंत्री ने जोर का ठहाका लगाते हुए कहा कि उन्‍होंने ऐसी रिपोर्ट नहीं देखी है।