लाइव टीवी

VIDEO: अपने पैरों पर खड़ा नहीं हो पा रहा था नवजात गैंडा, मां ने कुछ इस तरह की मदद

Updated May 09, 2020 | 11:58 IST

Newborn rhinoceros Viral Video: सोशल मीडिया पर एक नवजात गैंडे का वीडियो लोग बेहद पसंद कर रहे हैं।

Loading ...
Video Grab

नई दिल्ली: गैंडे का शुमार दुनिया के सबसे बड़े जानवरों में होता है  हाथी के बाद धरती पर पाया जाना वाला दूसरा सबसे बड़ा स्तनधारी जानवर गैंडा है। हालांकि, विशालकाय जानवार हो या फिर खूंखार अपना बच्चा दोनों को जान से प्यारा होता है। ममता में वो किसी भी अन्य जीव से कमतर नहीं होते। दुश्वारियों के बावजूद बच्चों की देखभाल में कोई कोताही बरतना पसंद नहीं करते। ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें एक गैंडा अपने नवजात बच्ची की पैरों पर खड़े होने में मदद करता हुआ नजर आ रहा है।

बच्चे को सहारा किया खड़ा

वायरल वीडियो पटना के चिड़ियाघर का है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि गैंड के नवजात बच्चा अपने पैरों पर खड़े होने का प्रयास करता है। बच्चे जब खड़ा नहीं हो पाता तो पास में ही मौजूद बच्चा उसे सहारा देती है। मां अपने बच्चों को मुंह के जरिए खड़ा करती है। बच्ची मां के सहार के बाद अपने पैरों पर खड़ा हो जाता है। वह कुछ देर खड़ा रहता है लेकिन फिर भी बैठ जाता है। इसके बाद मां अपने बच्ची के पास ही ठहर जाती है और फि चारों तरफ देखने लगती है।

'बच्चा और मां गौरी'

41 सेकेंड का यह वीडियो भारतीय वन सेवा (आईएफएस) अधिकारी सुधा रमन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, 'हाल ही में जन्मे गैंडे का बच्चे के और उसकी मां गौरी। यह छोटा बच्चा मां की देखरेख में जन्म के फौरन बाद खड़े होने के लिए प्रयास कर रहा है। दुर्लभ फुटेज। गैंडों के संरक्षण के मामले में पटना चिड़ियाघर अग्रणी भूमिका निभा रहा है।' लोग इस वीडियो को काफी पसंद कर रहे हैं।