लाइव टीवी

भारत के बारे में क्‍या सोचता है 11 साल का यह पाकिस्‍तानी बच्‍चा? दिल बाग-बाग कर देगा जवाब [Video]

Updated Jan 08, 2021 | 12:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

भारत के बारे में क्‍या सोचते हो? यह सवाल सुनकर पाकिस्‍तान के किसी शख्‍स की प्रतिक्रिया कैसी हो सकती है? इसी तरह का सवाल लाहौर में 11 साल मासूम से किया गया था, जिसके जवाब ने लोगों का दिल जीत लिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspVogue
भारत के बारे में क्‍या सोचता है 11 साल का यह पाकिस्‍तानी बच्‍चा? दिल बाग-बाग कर देगा जवाब [Video]

इस्‍लामाबाद/नई दिल्‍ली : पाकिस्तान का कोई भी शख्‍स भारत के बारे में क्‍या सोचता है? यह सवाल अक्‍सर भारत में रह रहे लोगों के मन में कौंधता है। खास तौर पर ऐसे में जबकि दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं, इस सवाल में बहुत से लोगों की दिलचस्‍पी होती है। निश्चित रूप से कुछ इसी तरह की दिलचस्‍पी हिन्‍दुस्‍तान को लेकर पाकिस्‍तान के लोगों में भी होती होगी, लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं 11 साल के उस पाकिस्‍तानी मासूम की, जिसके भारत को लेकर दिए गए जवाब ने बहुत से लोगों का दिल जीत लिया। ऐसे में जबकि बीते कुछ समय में भारत को लेकर पाकिस्‍तान से नफरत भरी बातें सोशल मीडिया के जरिये सामने आई हैं, इस मासूम का जवाब और भी खास हो जाता है।

पाकिस्‍तान के 11 साल के इस मासूम का नाम जाकिया है, जिसे लोग प्‍यार से जैक बुलाते हैं। भारत को लेकर उससे यह सवाल यूट्यूबर कार्ल रॉक ने किया था, जो भारत और दक्षिण एशिया में अपने यात्रा वृतांतों के लिए मशहूर हैं। कार्ल इन दिनों पाकिस्‍तान के भ्रमण पर हैं, जिसे वह 'विभाज से पहले का भारत' कहते हैं। यहां अपनी यात्रा के दौरान उन्‍होंने कई लोगों से मुलाकात की, जिनमें जैक भी शामिल है। जैक से कार्ल की मुलाकात लाहौर में हुई। पाकिस्‍तान के खानपान और संस्‍कृति को लेकर कार्ल की जैक से खूब बातचीत हुई। एक वक्‍त ऐसा भी आया जब सवाल भारत को लेकर किया गया।

11 साल के मासूम का मैच्‍योर जवाब

कार्ल ने जैक से पूछा था कि वह भारत को लेकर क्‍या सोचता है? इसके जवाब में उसने जो कुछ भी कहा, उसने न केवल कार्ल, बल्कि कई लोगों का दिल जीत लिया। जैक ने कहा, 'भारत में मेरे कई दोस्‍त हैं। अच्‍छे और बुरे लोग हर जगह होते हैं, इसलिए आप किसी को जज नहीं कर सकते।' 11 साल के मासूम के इस परिपक्‍व जवाब से कार्ल इतने खुश हुए कि उन्‍होंने खुद भी हिन्‍दी में कहा, 'हां सही बात है।'

बाद में कार्ल ने इसे अपने यूट्ब चैनल पर भी शेयर किया, जिसमें उन्‍होंने लिखा, 'लाहौर में यात्रा के दौरान मैं इस 11 साल के पाकिस्‍तानी सब्सक्राइबर से मिला और पूछा कि वह भारत के बारे में क्‍या सोचता है। उसका परिपक्‍व जवाब आपको हैरान कर देगा। यह वास्‍तव में भारत और पाकिस्‍तान में रह रहे आम लोगों की एक साझा समझ को दर्शाता है। जैक का जवाब निश्चित रूप से आपका दिल जीत लेगा और मानवता में आपके यकीन को मजबूत करेगा।'

कार्ल से बातचीत के दौरान जैक ने यह भी बताया कि वह अपने पिता के साथ भारत का दौरा कर चुके हैं। छह साल पहले वह अमृतसर पहुंचे थे। 

मूलत: न्‍यूजीलैंड के रहने वाले कार्ल इन दिनों भारत में रह रहे हैं और उन्‍होंने यहां भारतीय महिला से शादी की है।