लाइव टीवी

'कोरोना आ रहा है': 7 साल पहले शख्स ने लिख दी थी मौत के वायरस की भविष्यवाणी!

Updated Mar 14, 2020 | 11:15 IST

एक 7 साल पुराना ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स ने साल 2013 में ही कोरोना वायरस के आने के बारे में भविष्यवाणी कर दी थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
कोरोना वायरस आने की भविष्यवाणी करने वाला ट्वीट
मुख्य बातें
  • साल 2013 का ट्वीट हुआ वायरल, शख्स ने लिखा था- 'कोरोना वायरस, ये आ रहा है'
  • इंटरनेट पर लोग हुए हैरान, शख्स को इतने पहले कैसे लग गई जानकारी
  • एक उपन्यास में किया गया था जिक्र- 'जैविक हथियार बनाने की कोशिश में फैलेगा वायरस'

नई दिल्ली: आखिर किसी को 2013 में कैसे पता चल सकता है कि साल 2020 में दुनिया भर में कोरोना वायरस फैलेगा। 7 साल पहले तो इस वायरस की चर्चा भी नहीं थी फिर किसी को इसके बारे में कैसे पता चल गया? ऐसे कई सवाल सोशल मीडिया पर लोगों की ओर से पूछे जा रहे हैं। इन सवालों की वजह बना है एक ट्वीट जो ट्विटर पर तेजी से वायरल हो रहा है और इस ट्वीट ने लोगों को हैरान कर दिया है।

मार्को_एकोर्टेस नाम के एक ट्विटर अकाउंट से 3 जून साल 2013 में रात 9 बजकर 02 मिनट पर यह ट्वीट किया गया था। इसमें लिखा था- 'कोरोना वायरस... यह आ रहा है'। ट्वीट को 1 लाख 15 हजार से ज्यादा लाइक और 63 हजार से ज्यादा रिट्वीट मिल चुके हैं।

इसके बाद सोशल मीडिया पर हैरानी भरे रिएक्शन आने शुरु हुए। एक यूजर ने लिखा- 'आपने ट्विटर को हैक करके तारीख बदल दी है?' एक अन्य व्यक्ति ने ट्विटर यूजर के बारे में लिखा- 'उनका आखिरी ट्वीट 2016 में था, सरकार ने शायद उन्हें बंद कर दिया था क्योंकि वह इस बारे में जोर से बोल रहे थे।' तीसरे एक ट्वीट में लिखा गया- 'हर कोई मजाक कर रहा है लेकिन यह सोचने वाली बात है 7 साल पहले कोई कैसे बता सकता है कि क्या होने वाला है।'

एक उपन्यास में कोरोनो वायरस के प्रकोप की भविष्यवाणी की गई थी। साल 1981 में डीन कोन्टोज़ की ओर से लिखे गए एक थ्रिलर उपन्यास 'द आईज ऑफ डार्कनेस' में वुहान- 400 नाम के वायरस का जिक्र किया गया था। किताब के अनुसार वायरस को एक प्रयोगशाला में हथियार के तौर पर विकसित किया जा रहा था।

एक चीनी सैन्य प्रयोगशाला में जैविक हथियार कार्यक्रम के हिस्से के रूप में यह वायरस बनता है। लैब वुहान में मौजूद होती है, इसलिए वायरस का नाम वुहान- 400 रखा जाता है। इस वायरल ट्वीट पर कई कमेंट भी आ रहे हैं जिनमें से कुछ आप यहां देख सकते हैं।

गौरतलब है कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से 1 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग पीड़ित है जबकि 4500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।