लाइव टीवी

OMG: यहां मिला दुर्लभ गुलाबी हीरा, 300 साल में पहली बार दिखा इतना बड़ा डायमंड

Updated Jul 27, 2022 | 17:14 IST

Rare Pink Diamond: सेंट्रेल अफ्रीका के अंगोला में एक दुर्लभ गुलाबी हीरे की खोज हुई है। बताया जा रहा है कि यह हीरा 170 कैरेट का है।

Loading ...
गुलाबी हीरा
मुख्य बातें
  • अंगोला में मिला अब तक का सबसे दुर्लभ गुलाबी हीरा
  • पिछले 300 साल में पहली बार ऐसा हीरा मिला है
  • हीरे को अंतरराष्ट्रीय निविदा में बेचने की तैयारी

Pink Diamond: ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है। यहां आपको कब, क्या देखने और सुनने को मिल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता? कई बार तो चीजों पर यकीन तक करना मुश्किल हो जाता है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है ऑस्ट्रेलिया से, जहां एक दुर्लभ शुद्ध गुलाबी हीरे के बारे में चौंकाने वाली जानकारी दी गई है। बताया जा रहा है कि पिछले 300 साल में ऐसा हीरा मिला है, जो 170 कैरेट का है। इस खोज ने सबको चौंका दिया है। तो आइए, जानते हैं क्या है पूरा मामला?

ऑस्ट्रेलियाई साइट ऑपरेटर ने बुधवार को हीरे को लेकर बड़ी घोषणा की। उनके मुताबिक, सेंट्रल अफ्रीका के अंगोला में खनिकों ने एक दुर्लभ शुद्ध गुलाबी हीरे का पता लगाया है। पिछले 300 वर्षों में अब तक का यह सबसे बड़ा हीरा है। लुकापा डायमंड कंपनी ने निवेशकों को दिए एक बयान में कहा कि 170 कैरेट का गुलाबी हीरा जिसे 'द लुलो रोज' कहा जाता है, देश के हीरा समृद्ध पूर्वोत्तर में लुलो खदान में खोजा गया था और यह अब तक मिले सबसे बड़े गुलाबी हीरे में से एक है।

ये भी पढ़ें -  अनोखा मामला: यहां कक्षा में छाता लगाकर पढ़ते हैं छात्र, वीडियो में देखें क्या है पूरा मामला?

हीरे को अंतरराष्ट्रीय निविदा में बेचा जाएगा

इस खोज ने सबको हैरान कर दिया है। इस हीरे को ऐतिहासिक खोज बताया जा रहा है। अंगोलन सरकार द्वारा भी इसे स्वागत किया गया, जो खदान में भागीदार भी है। अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमांटिनो अजेवेदो ने कहा कि लूलो से बरामद यह रिकॉर्ड और शानदार गुलाबी हीरा अंगोला को विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित करता है। इस हीरे को  अंतरराष्ट्रीय निविदा में बेचा जाएगा, संभवतः एक बेहतरीन कीमत पर। गौरतलब है कि इस हीरे को थोड़ा बहुत काटा भी जाएगा और पॉलिश भी किया जाएगा, जिससे इसकी डिमांड और बढ़ेगी। हालांकि, इसका वजन 50 प्रतिशत कम हो सकता है। यहां आपको बता दें कि इस तरह के गुलाबी हीरे रिकॉर्ड तोड़ कीमतों पर बेचे गए हैं। 59.6 कैरेट पिंक स्टार को 2017 में हांगकांग की नीलामी में 71.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेचा गया था। यह अब तक का सबसे महंगा हीरा बिका है।