लाइव टीवी

Satyendra Pal News: एक शिक्षक ऐसा भी, यूपी के 'लाल' ने दिल्ली में कर दिया कमाल

Updated Apr 14, 2021 | 15:12 IST

यूपी के रहने वाले सत्येंद्र पाल ने फ्लाइओवर को स्कूल बना दिया। वो गरीब तबके के बच्चों को बिना किसी फीस शिक्षा देते हैं।

Loading ...
फ्लाईओवर के नीचे पढ़ाते हैं सत्येंद्र पाल

कहते हैं कि जहां चाह वहां राह और इसके साथ ही यहा भी कहा जाता है कि किसी भी काम के बारे में अगर डान लिया जाए तो कुछ भी मुश्किल नहीं होता। उन दोनों कहावतों को यूपी के लाल सत्येंद्र पाल ने सच कर दिखाया। उनके पास किसी स्कूल की इमारत नहीं। फर्नीचर नहीं, अगर यह सब नहीं भी तो उन्हें मेट्रो के लिए इस्तेमाल होने वाले हिस्सों में रोशमी नजर आई और फ्लाइओवर को ही ठिकाना बना लिया। 

चर्चा में आ गये सत्येंद्र पाल
यूपी के छोटे से गांव से आने वाले सत्येंद्र पाल, गणित में स्नातक हैं। उन्होंने देखा कि कोरोना लॉकडाउन की वजह से शिक्षा के देने का जरिया बदला तो सबसे ज्यादा परेशानी उन छात्रों को आई जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं था। इस तरह की तस्वीर को देखकर उन्होंने समाज के कमजोर तबके को पढ़ाने का फैसला किया। बच्चों को पढ़ाने के विए मेट्रो में इस्तेमाल किए जाने वाले डक्ट को स्कूल की छत में तब्दील कर दिया औक व्हाइट बोर्ड पर पढ़ाना शुरू किया। इनकी यह तस्वीर आज वायरल नहीं होती अगर इंडियन फारेस्ट ऑफिसर सुशांत नंदा की कैमरों ने कैद ना किया होता। वो तस्वीर के नीचे कैप्शन में लिखते हैं कि हो कहीं भी आग लेकिन आग जलनी चाहिए।

सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल
सत्येंद्र पाल ने 2015 में लगभग एक दर्जन बच्चों के साथ झुग्गी में एक पेड़ के नीचे कक्षाएं लेना शुरू किया था। उन्होंने साथी झुग्गी निवासियों की मदद से एक झोपड़ी के अंदर एक इनडोर कक्षा बनाई और 2020 की शुरुआत तक 300 बच्चे थे।जब पिछले साल मार्च में राष्ट्रव्यापी तालाबंदी की घोषणा की गई थी, तो पाल ने कक्षाएं लेना बंद कर दिया था। हालाँकि, माता-पिता ने उनसे अपने बच्चों को फिर से पढ़ाने का अनुरोध किया। उन्होंने सामाजिक दूरी के लिए सीमित संख्या में छात्रों के लिए जुलाई में कक्षाएं फिर से शुरू कीं। चैरिटीज ने बच्चों के लिए मास्क और सैनिटाइज़र देने में मदद की।

सत्येंद्र पाल अकेले नहीं
सत्येंद्र पाल एकमात्र ऐसे नहीं है जो कठिन समय में बच्चों को शिक्षित करने के लिए ऊपर और परे चला गया है। दिल्ली पुलिस के एक कांस्टेबल थान सिंह कम उम्र के बच्चों को पढ़ा रहे हैं, जो COVID-19 महामारी के बीच ऑनलाइन कक्षाओं का खर्च नहीं उठा सकते। मैं इस स्कूल को लंबे समय से चला रहा हूं लेकिन महामारी की शुरुआत के दौरान, मैंने इसे बच्चों की सुरक्षा के लिए बंद कर दिया था। लेकिन जब मैंने देखा कि कई छात्र ऑनलाइन कक्षाएं लेने में सक्षम नहीं थे, तो मैंने अपने स्कूल को फिर से शुरू करने का फैसला किया क्योंकि वे डॉन फोन और कंप्यूटर जैसी चीजें नहीं हैं।