लाइव टीवी

VIDEO: सुखोई 30 लड़ाकू विमान ने हिंडन एयरबेस पर दिखाई कलाबाजी, वायुसेना दिवस की तैयारी

Updated Oct 06, 2019 | 14:12 IST | प्रभाष रावत

Indian Air Force Sukhoi 30 MKI: 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के कार्यक्रम के लिए गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर फिल ड्रेस रिहर्सल की जा रही है। इस दौरान वायुसेना के सुखोई 30 विमान ने शानदार कलाबाजियां दिखाईं।

Loading ...
सुखोई 30 एमकेआई (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • वायुसेना दिवस से पहले हिंडन एयरबेस पर हुई फुल ड्रेस रिहर्सल
  • फाइटर जेट और हेलीकॉप्टरों की उड़ान से गूंजा आसमान
  • सुखोई 30 एमकेआई लड़ाकू विमान ने दिखाए शानदार करतब

Sukhoi 30 MKI on Hindon Airbase। नई दिल्ली: गाजियाबाद स्थित भारतीय वायुसेना के हिंडन एयरबेस पर रविवार को काफी हलचल देखने को मिल रही है। आसमान लड़ाकू विमानों की गरज से गूंज रहा है और जमीन पर जवान परेड करते नजर आ रहे हैं। लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, बडे़ और भारी भरकम सप्लाई ले जाने में सक्षम मालवाहक विमान आसमान में नजर आ रहे हैं। अलग अलग फॉरमेशन में विमान उड़ान भर रहे हैं। दरअसल हिंडन एयरबेस पर 8 अक्टूबर, वायुसेना दिवस से पहले फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही है। मंगलवार को इस मौके पर शानदार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

तैयारी के दौरान भारतीय वायुसेना के सुखोई 30 लड़ाकू विमान ने आसमान में जबरदस्त करतब दिखाए। हवा में कलाबाजियां करने में माहिर यह विमान फ्लेयर्स छोड़ते हुए नजर आया। विमान की ओर आती मिसाइलों को भ्रमित करने के लिए फ्लेयर्स का इस्तेमाल किया जाता है। सुखोई 30 द्वारा की गई इस कलाबाजी को वर्टिकल चार्ली मैनुवर के नाम से जाना जाता है जहां लड़ाकू विमान सीधे हवा में ऊपर की तरफ जाता है।

सुखोई 30 एमकेआई भारतीय वायुसेना का फ्रंटलाइन एयरक्राफ्ट है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड इस रूसी लड़ाकू विमान का लाइसेंस के तहत उत्पादन करता है और इसके ज्यादातर हिस्से रूस से बनकर आते हैं। चौथी पीढ़ी का यह लड़ाकू विमान दुनिया के सबसे बेहतरीन फाइटर जेट्स में शुमार है।