लाइव टीवी

ट्रैफिक कानून में दिए गए इन 5 नियमों को आज ही जान लें, कभी नहीं करनी पड़ेगी पुलिस की जेब गर्म

Updated Feb 03, 2022 | 11:15 IST

अगर कोई व्यक्ति ट्रैफिक कानून का उल्लंघन करता है तो सजा और चालान का प्रावधान किया गया है। लेकिन, इस कानून में कुछ ऐसे नियम भी हैं, जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि, अगर कोई पुलिस वाला इस नियम को तोड़ता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है

Loading ...
ट्रैफिक कानून में दिए गए नियमों को जरूर जानें...
मुख्य बातें
  • कानून व्यवस्था सही से चल सके इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को नियुक्त किया जाता है
  • कोई व्यक्ति ट्रैफिक कानून का उल्लंघन करता है तो सजा और चालान का प्रावधान है
  • कोई पुलिस वाला इस नियम को तोड़ता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है

सड़कों पर चलने के लिए कई तरह के ट्रैफिक कानून बनाए गए हैं। ये कानून हमारी सुविधा के लिए बनाए जाते हैं। कानून व्यवस्था सही से चल सके इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को नियुक्त किया जाता है। अगर कोई व्यक्ति ट्रैफिक कानून का उल्लंघन करता है तो सजा और चालान का प्रावधान किया गया है। लेकिन, इस कानून में कुछ ऐसे नियम भी हैं, जिसके बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है। क्योंकि, अगर कोई पुलिस वाला इस नियम को तोड़ता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है और आप पैसे देने से बच सकते हैं। तो आइए, जानते हैं इन नियमों के बारे में...

1.  आप ने देखा होगा कि जब भी कोई ट्रैफिक पुलिस वाले किसी को रोकते हैं, तो बाइक या कार की चाभी निकालन कर अपने पास रखने की कोशिश करते हैं। जिसका अधिकार उनके पास नहीं है। अगर आपके साथ भी कोई पुलिसवाला ऐसा करता है तो समझ जाएं कि वो ट्रैफिक कानून का उल्लंघन कर रहा है। इतना ही नहीं आपके पास अधिकार है कि इसके खिलाफ आप थाने में शिकायत कर सकते हैं। 
 
2.  ट्रैफिक पुलिस वाले जब कभी किसी को रोकते हैं तो लाइसेंस मांगते हैं। लेकिन, क्या आपको मालूम है कि पुलिस अपने हाथ में लाइसेंस नहीं ले सकती है। उन्हें केवल दूर से ही देखने का अधिकार है। हालांकि, अगर आपने ट्रैफिक कानून तोड़ा है तो उस स्थिति में पुलिस वाले आपका लाइसेंस ले सकते हैं।  

3.  इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस वाले को आपका आइडेंटिटी कार्ड देखने का अधिकार नहीं है। लेकिन, अगर आप किसी केस में लिप्त हैं और गलत जगह पर मिलते हैं तो उस परिस्थिति में आई कार्ड देख सकते हैं। 

4.  अगर कोई पुलिस वाला आपाका गलत चालान काट देता है, तो आप ट्रैफिक पुलिस सेल में जा सकते हैं। अगर वहां भी सुनवाई सही से नहीं होती है तो आप कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। ट्रैफिक कानून में आपको ये अधिकार दिया गया है। 

5.  कई बार आपने देखा होगा कि ट्रैफिक पुलिस वाले किसी पर हाथ भी उठा देते हैं। हाथ उठाने का अधिकार वैसे तो किसी पुलिसवाले के पास नहीं है। लेकिन,  अगर ट्रैफिक पुलिसवाले ऐसा करते हैं तो थाने में आप उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - Ajab Gajab: सूअर इकलौता ऐसा जानवर है, जिसे कभी पसीना नहीं आता, कारण जान चौंक जाएंगे आप

तो अब कभी आपके साथ इस तरह की घटना घटती है, तो अपने अधिकार का उपयोग जरूर करें और पुलिस वाले को बेमतलब का पैसा देने से बचें।