लाइव टीवी

इस TTE ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 1 साल में 1 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना वसूल कर रेलवे का बढ़ाया मान

Updated Apr 06, 2022 | 20:36 IST

पटना के TTE शशि कुमार ने ऐसा काम किया है, जिसके कारण उनकी हर तरफ चर्चा हो रही है। उन्होंने ईस्ट सेंट्रल रेलवे के पांच मंडलों में सबसे ज्यादा जुर्माना वसूल कर अनोखा रिकॉर्ड बनाया है।

Loading ...
TTE शशि कुमार ने अनोखा रिकॉर्ड बनाया
मुख्य बातें
  • पटना से बक्सर के बीच ड्यूटी करते हैं TTE शशि कुमार
  • रोजाना 30 से ज्यादा ट्रेनों में चेकिंग करते हैं शशि कुमार
  • ईस्ट सेंट्रल रेलवे के पांच मंडलों में उन्होंने जुर्माना वसूलने का रिकॉर्ड बनाया

TTE Shashi Kumar: ट्रेन से आप सबने जरूर सफर किया होगा। इस दौरान ट्रेन टिकट एग्जामिनर यानी TTE से जरूर सामना हुआ होगा और कुछ 'खट्टे-मीटे' अनुभव भी हुए होंगे। लेकिन, इन दिनों पटना के एक TTE काफी सुर्खियों में हैं और उनकी काफी तारीफ हो रही है। आखिर, तारीफ हो भी क्यों नहीं? काम ही ऐसा किया है। शशि कुमार नाम के इस TTE ने एक साल में 16 हजार रेलवे यात्री पैसेंजर्स से 1 करोड़ 11 लाख 51 हजार रुपए का जुर्माना वसूल कर अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। इस काम के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है। 

शशि कुमार बिहार की राजधानी पटना से लेकर बक्सर तक अपनी ड्यूटी देते हैं। वो रोजाना यहां चेकिंग अभियान चलाते हैं। उन्होंने बताया कि हर दिन करीब 30 से ज्यादा ट्रेनों में घूम-घूम बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को पकड़ते हैं और उनसे जुर्मान वसूलते हैं। उनका कहना है कि कई बार बेटिकट यात्री बचकर भागने की भी कोशिश करते हैं, लेकिन उनकी नजर हमेशा  उन पर रहती हैं और उन्हें पकड़ने की कोशिश करते हैं। पिछले एक साल से वो कड़ी मेहनत कर रहे थे और 2021 से लेकर 2022 के बीच उन्होंने 16 हजार 443 यात्रियों से जुर्माना वसूला। करीब हर दिन 45 बेटिकट यात्रियों पर उन्होंने फाइन लगाया।   

ये भी पढ़ें -  Haldiram के नमकीन पैकेट पर उर्दू में लिखने से मचा बवाल, सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

ईस्ट सेंट्रल रेलवे के पांच मंडलों में इतना जुर्माना वसूलने वाले वो इकौलते टीटीई हैं। बताया जा रहा है कि पूरे जोन में टिकट चेकिंग स्टाफ में व्यक्तिगत लेवल पर अब तक का ये सबसे ज्यादा और बड़ा स्कोर है। शशि कुमार के इस काम से हर कोई खुश है और रेलवे के हर लेवल के अधिकारी उनकी तारीफ कर रहे हैं। इतना ही नहीं इस काम के लिए उन्हें सम्मानित भी किया गया है। शशि कुमार का कहना है कि रेलवे की तरफ से हमें किसी तरफ का कोई टारगेट नहीं दिया गया है। सब लोग अपना-अपना काम करते हैं। लेकिन, मैंने अपने काम को अलग करने की कोशिश और ये कामयाबी मिली। 

शशि कुमार का ये भी कहना है कि हम केवल टिकट चेकिंग पर ही ध्यान हीं रखते। बल्कि, अन्य गतिविधियों पर भी नजर रखनी पड़ती है। उन्होंने कहा बीते साल एक 6 साल की लड़की को उन्होंने बेचने से भी बचाया। इसके अलाव कई लोग घर से भी भागने की कोशिश कर रहे थे, उन्हें भी समझा-बुझाकर वापस भेजा। आलम ये है कि सोशल मीडिया से लेकर अन्य प्लेटफॉर्म पर शशि कुमार की तारीफ हो रही है और लोग उन्हें अब तक का 'बेस्ट' टीटीई बता रहे हैं। 

ये भी पढ़ें -  Viral: घर बैठे देखें माउंट एवरेस्ट का दिलकश नजारा, आनंद महिन्द्रा ने शेयर किया धांसू वीडियो