लाइव टीवी

[VIDEO] UP में खुलेआम सामूहिक नकल की ट्रेनिंग- '100 का नोट लगा देना, आंख मूंदकर नंबर मिलेगा'

Updated Feb 20, 2020 | 12:34 IST

School manager Cheating tips VIDEO: नकल की सलाह देते हुए स्कूल मैनेजर कह रहा है- 'कोई चिट पकड़ ले और थप्पड़ मार दे तो कहना सर एक थप्पड़ और मार लीजिए।' वीडियो वायरल होने के बाद शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Loading ...
स्कूल मैनेजर दिए सामूहिक नकल के टिप्स

नई दिल्ली: आम तौर पर अध्यापक, प्रिंसिपल और प्रबंधक स्कूल में छात्रों को मेहनत से पढ़ाई करने और अच्छा रिजल्ट लाने के लिए प्रेरित करते हैं हालांकि स्कूल के एक स्कूल में एक मैनेजर छात्रों को अलग ही पट्टी पढ़ाता नजर आया। उत्तर प्रदेश के मऊ स्थित हरिवंश मेमोरियल इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल और मैनेजर प्रवीण मल्ल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह छात्रों नकल करने का तरीका बताया नजर आ रहा है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा के दौरान बेईमानी करने की शिक्षा देने के लिए मंगलवार को मैनेजर को गिरफ्तार किया गया है।

वायरल वीडियो को एक छात्र ने छिपकर चुपके से रिकॉर्ड कर लिया और इस वीडियो में नजर आ रहा है कि मल्ल अध्यापकों, छात्रों और यहां तक कि माता- पिता के सामने नकल और बेईमानी से परीक्षा पास करने की तरकीब बताते नजर आ रहे हैं। कुछ छात्रों ने इस वीडियो को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शिकायत पोर्टल पर अपलोड कर दिया और इसके बाद प्रवीण मल्ल को गिरफ्तार कर लिया गया।

वीडियो में स्कूल मैनेजर बोल रहा है, 'आगे पीछे देखकर लिख लेना। अनुशासन बनाए रखना, अगर कोई चिट मिले और कोई एक थप्पड़ मार दिया तो उसको बर्दाश्त करके कह देना सर एक थप्पड़ और मार लीजिए, हाथ जोड़ लेना। तुम्हारा भला हो जाएगा। अगर तनकर खड़े होगे तो पूरे विद्यालय का नुकसान कर देंगे वो टीचर।'

आगे मैनेजर बोलता है, 'कोई प्रश्न नहीं छोड़ना है, प्रश्न लिखोगे- 100 रुपए डाल दोगे तो नंबर आंख मूंदकर टीचर देता है। कोई जांंचता नहीं है कि क्या लिखा है। उत्तर गलत है 4 नंबर का प्रश्न है तो 3 नंबर गारंटी है, मिल जाएगा। स्टेप मार्किंग है जितना लिखोगे उतना नंबर मिलेगा।' यहां देखिए वीडियो।

अंत में शिक्षक बोलता है, 'हरिवंश मेमोरियल इंटर कॉलेज का नाम रोशन करो, अच्छे से परीक्षा दो। जय हिंद- जय भारत।' खबरों के मुताबिक, इस साल यूपी सरकार ने सामूहिक धोखाधड़ी और नकल पर रोक लगाने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। परीक्षा में 10 वीं और 12 वीं कक्षा के 56 लाख से अधिक उम्मीदवार राज्य बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं।