लाइव टीवी

[VIDEO] पाक मिनिस्टर फिरदौस का विचित्र ज्ञान- 'वायरस नीचे से भी आ सकता है, ये मेडिकल साइंस है'

Updated Apr 20, 2020 | 23:03 IST

Pak minister Firdous Ashiq viral VIDEO: पाकिस्तान की एक मंत्री फिरदौस आशिक का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह कह रही हैं कि सिर्फ मुंह नहीं पैर ढकने का भी ध्यान रखना है, वरना वायरस नीचे से आ सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पाकिस्तानी मंत्री फिरदौस आशिक

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया को कई देशों में लॉकडाउन और सख्त सोशल डिस्टेसिंग नियमों के लागू करने के लिए मजबूर किया है। मौजूदा समय में इस वायरस का कोई इलाज नहीं है और शोधकर्ता संक्रामक वायरस के टीके को खोजने में लगातार जुटे हुए हैं। लेकिन इस बीच लोगों में कई तरह की गलत सूचनाएं और अफवाहें भी फैल रही हैं।

जैसे जैसे वायरस नए क्षेत्रों में फैल रहा है, लोग विचित्र घरेलू उपचार की कोशिश कर रहे हैं और गलत सलाह दे रहे हैं। इनमें से कई तो ऐसे हैं जो किसी तर्क पर फिट नहीं बैठते। सोशल मीडिया पर, पिछले कुछ हफ्तों में COVID-19 पर गलत जानकारी विस्फोट हो गया है और तरह तरह के वीडियो भी सामने आ रहे हैं। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफ़ॉर्म की ओर से भी वायरस के बारे में भ्रामक जानकारी को हटाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, ताकि इसे लाखों सोशल मीडिया यूजर्स तक पहुंचने से रोका जा सके।

गलत सूचनाओं के प्रलय के साथ, लोग विचित्र सुरक्षा उपायों को भी साझा कर रहे हैं। भारत में कई राजनेता कोरोना वायरस को लेकर बेतुका ज्ञान दे चुके हैं लेकिन अब, पाकिस्तान की एक मंत्री ने COVID-19 को लेकर ऐसी अजीब और सबसे विचित्र बात कही है, जिसने लोगों को हैरान कर दिया है।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में पाकिस्तानी मंत्री फिरदौस आशिक एवान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कुछ सुरक्षा टिप्स ’साझा किए। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपने पैरों को ढककर रखने की अपील की और कहा कि कोरोनो वायरस शरीर में 'नीचे से' शरीर में आ सकता है। इस दौरान पाकिस्तानी मंत्री ने कहा कि यह भी एक मेडिकल साइंस है। यहां आप इसका वीडियो देख सकते हैं।

वीडियो में पाकिस्तानी मंत्री कह रही हैं- 'जिस्म हो, टांगे हों वो प्रोटेक्ट हों। ये नहीं है कि मैं सिर्फ उसके मुंह को प्रोटेक्ट कर लूं और वायरस वो नीचे से ले आए। ये सारी चीजें आपको साथ साथ चलानी हैं और ये भी एक मेडिकल साइंस है और इसके लिए हमने मिलके काम करना है।'

दिलचस्प बात यह है कि कई विचित्र सुरक्षा टिप्स भारत में भी सामने आए हैं। बीते महीने, पुणे में एक पादरी ने एक 'पवित्र तेल' के इस्तेमाल का सुझाव दिया था और कहा था कि दिन में 100 बार 'ब्लड ऑफ जीसस' जप करने से कोरोनो वायरस को दूर रखा जा सकता है।

पादरी के विचित्र दावों का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया। कुछ राजनेता गोमूत्र के साथ और भी तरह तरह के नुस्खे अपनाने की सलाह दे चुके हैं।